अगर लगती है ज्यादा ठंड तो ये एक गंभीर बीमारी, इसे हल्के में ना ले - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 12, 2021

अगर लगती है ज्यादा ठंड तो ये एक गंभीर बीमारी, इसे हल्के में ना ले

ठंडा करना

आप कर सकते हैं  सर्दियों के मौसम में  कई  लोगों को  देखा है  जो शिकायत करते हैं कि उन्हें बहुत ठंड लगती है। आपके साथ भी ऐसा ही हो सकता है, यानी आपके परिवार या दोस्तों में से कोई सबसे ठंडा महसूस कर रहा है। आप ठंड में जैकेट या मफलर पहने हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बीमारी का संकेत हो सकता है? हां, अगर आपको सामान्य वातावरण में भी ठंड लगती है, तो आपको कोई बीमारी हो सकती है।

वास्तव में, कुछ बीमारियों में ठंड लगना शामिल हो सकता है। सीधे शब्दों में कहें, अगर किसी व्यक्ति को सामान्य से अधिक ठंड लगती है, तो उन्हें कोई बीमारी हो सकती है। आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनके एकमात्र लक्षण ठंड लग रही है। आइए हम आपको उन बीमारियों के बारे में बताते हैं ताकि आप बच सकें। इसके लक्षणों के बारे में भी जानें ताकि आप घर बैठे इन बीमारियों का अनुमान लगा सकें।

थाइरोइड

वास्तव में, थायरॉयड ग्रंथि आपके हृदय की दर और चयापचय दर को प्रभावित करती है। जब थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन थायरॉक्सिन का पर्याप्त उत्पादन नहीं कर सकती है, तो यह चयापचय दर को कम करता है। इसी कारण लोगों को इतनी ठंड लगती है। अगर आपको भी ठंड लगती है, तो आपको अपने थायरॉयड का परीक्षण करवाना चाहिए।

रक्ताल्पता

एनीमिया भी शरीर में लाल ब्लेड कोशिकाओं में कमी का कारण बनता है। शीत असहिष्णुता भी इस बीमारी के सामान्य लक्षणों में से एक है। साथ ही यह आपको हमेशा थका हुआ और ठंडा महसूस कराता है। जिसे इसके कर्ण रक्षा भी कहा जाता है। रक्त संचार खराब होने पर भी ठंड महसूस होती है। इसलिए आपको अपने ब्लेड के दबाव का ध्यान रखना चाहिए और एनीमिया की जांच करवानी चाहिए ताकि कोई समस्या न हो।

विटामिन सी, बी -12 की कमी

शरीर को कई तत्वों की आवश्यकता होती है। अगर किसी तत्व में कमी है तो आपको ठंड लगती है। यदि आप लंबे समय तक ठंड महसूस करते हैं, तो आपको स्वास्थ्य परीक्षण करवाना चाहिए और एक बार अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

मधुमेह

मधुमेह आपके गुर्दे को प्रभावित करता है। यह रक्त परिसंचरण और आपके तापमान पर भी बहुत प्रभाव डालता है। आपको एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यदि आपको ठंड लगती है, एक ही समय में अधिक भूख लगती है या पेशाब के साथ कई समस्याएं हैं।

तबियत ठीक नहीं

अक्सर ऐसा होता है कि आपके साथ ऐसा होता है क्योंकि आप अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हैं और आपको बहुत ठंड लगती है। यदि ऐसा होता है, तो आपको आराम करना चाहिए और अगर उसके बाद भी ठंड कम नहीं होती है, तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment