पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक बार निवेश करने के बाद, आप हर महीने पैसा कमाएंगे, जानिए पूरी जानकारी - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 19, 2021

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक बार निवेश करने के बाद, आप हर महीने पैसा कमाएंगे, जानिए पूरी जानकारी

 


आजकल, छोटी बचत में निवेश के लिए डाकघर की योजनाएं बहुत अच्छी मानी जाती हैं। बैंक जमा योजनाओं को वर्तमान में ज्यादा ब्याज नहीं मिल रहा है। फिर पोस्ट ऑफिस एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। अब डाक विभाग ने डाकघर का बहुत अच्छा मॉडलिंग किया है। डाकघर का व्यवसाय अब ऑनलाइन है। इसके साथ ही डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक के नाम से बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित है। डाकघर में जमा धन पर 100% सरकारी गारंटी है। आज हम आपको एक पोस्ट ऑफिस की योजना दिखाने जा रहे हैं जिसमें आप निवेश करने के बाद हर महीने नियमित आय प्राप्त कर सकते हैं।

इस डाकघर योजना का नाम मासिक आय योजना है। जिस खाते में एकल और संयुक्त दोनों को खोला जा सकता है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक अच्छी योजना है।

 इस पोस्ट ऑफिस स्कीम के तहत, एक खाते में न्यूनतम रु। 1000 जमा करना होगा। साथ ही अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। एक संयुक्त खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

इस पोस्ट ऑफिस योजना के तहत, दो या तीन लोग एक साथ एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। वे तब इस खाते में आय को एक दूसरे के साथ समान रूप से विभाजित कर सकते हैं।

मासिक आय योजना के तहत खोले गए एकल खाते को आसानी से संयुक्त और संयुक्त खाते में एकल में परिवर्तित किया जा सकता है। सभी सदस्यों को खाते में कोई भी बदलाव करने के लिए एक आवेदन जमा करना होगा।  

मासिक आय योजना के तहत डाकघर में खाता खोलने के लिए, पहला कदम डाकघर की नजदीकी शाखा में बचत खाता खोलना है। इसके लिए आईडी प्रूफ, आवासीय प्रमाण और अन्य दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है। इस खाते को खोलने के लिए नामांकित व्यक्ति का नाम आवश्यक है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। लेकिन आप इसे कम कर सकते हैं और 1 साल पहले भी पैसा निकाल सकते हैं। 1 साल और 3 साल पहले निकासी 2% कम हो जाती है। 3 साल के बाद निकासी खाते में जमा राशि का 1% कम हो जाती है।

No comments:

Post a Comment