महिलाओं की तरह, अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियां ले सकते हैं, जो पूरी तरह से सुरक्षित हैं, जानिए पूरी जानकारी - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 13, 2021

महिलाओं की तरह, अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियां ले सकते हैं, जो पूरी तरह से सुरक्षित हैं, जानिए पूरी जानकारी

 


अभी तक बाजारों में, गर्भ निरोधक गोलियां केवल महिलाओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन जल्द ही पुरुषों के लिए  भी उपलब्ध हो सकती हैं   । ये  जन्म नियंत्रण की  गोलियाँ विशेष रूप से पुरुषों के लिए बनाई गई हैं। ये गोलियां भी बहुत प्रभावी होंगी।

वैज्ञानिक इस खोज से खुश हैं। "यह गर्भनिरोधक के क्षेत्र में एक बड़ा कदम होगा," उसने कहा। पुरुष एक गोली रोजाना लेने से भी गर्भनिरोधक में सफल हो सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि यह दवा ठीक उसी तरह की होगी जैसी आज तक महिलाओं द्वारा इस्तेमाल की जाती है। बिल्कुल वही गर्भनिरोधक गोली। इसे लॉस एंजिल्स बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया गया है। यह अंत करने के लिए, संगठन ने वाशिंगटन विश्वविद्यालय के साथ मिलकर काम किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोली को डिमथेन्ड्रोलोन अंडकेनोनेट (डीएमएयू) कहा जाएगा, यह हार्मोन को प्रभावित करेगा। वैज्ञानिकों द्वारा यह कहा गया है कि जन्म नियंत्रण की गोलियाँ पुरुषों में निषेचन के लिए आवश्यक वीर्य के निर्माण को रोकेंगी। इसका सेवन पूरी तरह से सुरक्षित होगा।

उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिक 1950 से ऐसी दवा विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।  लेकिन अब वे सफल हो गए हैं। हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ये दवाएं बाजार में कब तक रहेंगी और उनके क्या दुष्प्रभाव होंगे।

No comments:

Post a Comment