अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो दही और किशमिश का करें सेवन, आपको मिलेंगे चौंकाने वाले परिणाम - Newztezz

Breaking

Friday, January 29, 2021

अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो दही और किशमिश का करें सेवन, आपको मिलेंगे चौंकाने वाले परिणाम

 


क्या  लोगों को  रहने के लिए ऐसा नहीं करते हैं  स्वस्थ  , वे  एक की सलाह पर रुपए के हजारों खर्च  आहार विशेषज्ञ  । सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हम ज्यादा खाकर भी अपनी सेहत खराब कर लेते हैं। हमारे घर में ऐसी कई चीजें हैं जिनका उपयोग हम अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं।

तले हुए खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं

जब भी हमें भूख लगती है हम कुछ भी स्वस्थ ले लेते हैं। हम यह नहीं देखते कि स्वास्थ्य के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा। जिसका स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। तली-भुनी चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक मानी जाती हैं। आज हम आपको एक स्वस्थ चीज के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं जिससे आपके स्वास्थ्य को बहुत लाभ होगा।

सेहत के लिए सबसे फायदेमंद है दही और सूखे अंगूर। दही और सूखे अंगूरों के सेवन से शरीर को कई लाभ होंगे। इसके लिए हम आपके लिए एक नुस्खा प्रस्तुत कर रहे हैं। जो बहुत सरल भी है।

यहाँ दही और सूखे अंगूर बनाने का तरीका बताया गया है।

एक कटोरे में गर्म फुल फैट वाला दूध लें। अब इस दूध में सूखे अंगूर मिलाएं। फिर दही का एक चम्मच जोड़ें और दूध को अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे 10-12 घंटे के लिए ढककर रख दें। जब यह जम जाए तो आप दही का सेवन कर सकते हैं।

दही और शहद का मिश्रण भी फायदेमंद है।

दही खाने के कई फायदे हैं। लेकिन अगर हम इसमें शहद मिलाएं तो यह और भी फायदेमंद हो जाता है। यह शरीर के लिए एंटीबायोटिक की तरह काम करता है।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो दही में कैलामरी मिलाएं और इसे एक महीने तक रोज खाएं। काली मिर्च को पहले भूनें, फिर दही में मिलाएं। फिर इसे उबलने दें। जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। दूसरी ओर, जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, वे एक कटोरे में दही, बादाम, काजू, सूखे अंगूर, खजूर, अखरोट और अंजीर को मिलाएं और इसे नाश्ते के लिए खाएं। इससे वजन बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त भी बढ़ेगी।

दही-सूखे अंगूर खाने के फायदे

दही और सूखे अंगूर खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की वृद्धि होगी। इसके साथ पेट की सूजन कम हो जाती है। इन दोनों को खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा, दही और सूखे अंगूर भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद होते हैं।

No comments:

Post a Comment