Astro Tips: रात को सोने से पहले करें ये 10 काम, फिर देखें जीवन में क्या चमत्कार होंगे - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 20, 2021

Astro Tips: रात को सोने से पहले करें ये 10 काम, फिर देखें जीवन में क्या चमत्कार होंगे

 


मनुष्य 
 कम से कम 8 घंटे की नींद  में  24  घंटे  पूरे दिन में उनकी थकान दूर करने के लिए  । यदि आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है, तो आपका शरीर सुबह सक्रिय नहीं होगा और आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि वो कौन से 10 काम हैं जो बिस्तर पर जाने से पहले करने चाहिए।

इन 10 को रात में सोने से पहले काम करना चाहिए

यदि जिस बिस्तर में हम पूरी रात सोते हैं वह हमारे मन के अनुसार होता है, तो हमें रात में अच्छी नींद आती है। ताकि हमारी थकान दूर हो जाए और सारी चिंताएं भी दूर हो जाएं। इसलिए रात में बिस्तर सुंदर, मुलायम और आरामदायक होना चाहिए। साथ ही बेड पर चादर और तकिए का रंग आकर्षक होना चाहिए।

बिस्तर पर जाने से पहले रात में कपूर जलाना चाहिए। यह आपको रात में बेहतर नींद में मदद करता है और सभी प्रकार के तनाव से छुटकारा दिलाता है।

रात में बिस्तर पर जाने से पहले हमें उन चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है जो हम जीवन में करना चाहते हैं। ऐसा करने से हम जो सोचते हैं उसे पूरा करते हैं। कभी-कभी बिस्तर पर जाने से पहले नकारात्मक चीजों पर विचार नहीं किया जाना चाहिए।

सोते समय पैरों की दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए। कभी भी दरवाजे के सामने पैर रखकर न सोएं। ऐसा करना स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए हानिकारक है।

मुंह या पैर धोए बिना रात को कभी न सोएं। कभी भी अपने चेहरे के साथ किसी और के बिस्तर, गंदे घर या टूटे हुए बिस्तर में नहीं सोना चाहिए।

भोजन रात को सोने से 2 घंटे पहले करना चाहिए और रात में सादा और हल्का भोजन लेना चाहिए।

रात की अच्छी नींद के लिए भोजन के बाद वज्रासन और उसके बाद भ्रामरी प्राणायाम और अंत में शवासन करना चाहिए।

रात में बिस्तर पर जाने से पहले व्यक्ति को अपने इष्टदेव पर भी ध्यान देना चाहिए।

रात में आपको हमेशा अपनी बाईं तरफ झूठ बोलना चाहिए। यह अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment