लेट पीरियड्स के लिए ये 9 कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जानिए क्यों - Newztezz

Breaking

Thursday, January 7, 2021

लेट पीरियड्स के लिए ये 9 कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जानिए क्यों

देर% 2Bperiods

ज्यादातर  महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके  पीरियड्स  समय पर नहीं आते हैं। पीरियड्स के गायब होने का सबसे आम कारण गर्भावस्था है लेकिन अगर आप गर्भावस्था की योजना नहीं बना रही हैं और फिर भी आपके पीरियड्स देर से आते हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जानें इन 9 कारणों के बारे में

तनाव:

पीरियड्स सहित कई तरह से तनाव शरीर को प्रभावित करता है। तनाव हार्मोन GnRH को कम करता है, जो ओव्यूलेशन या पीरियड्स को रोकता है। अपने आप को आराम करें और नियमित अवधि चक्र के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

बीमारी:

अचानक बुखार, सर्दी, खांसी या किसी पुरानी बीमारी के कारण भी पीरियड्स में देरी हो सकती है। ये अस्थायी हैं और एक बार जब आप अपनी बीमारी से ठीक हो जाते हैं तो आपके पीरियड्स फिर से नियमित हो जाते हैं।

दिनचर्या में बदलाव:

शेड्यूल बदलना, रात की शिफ्ट में काम करना, शहर से बाहर जाना, या यहां तक ​​कि घर पर शादी या कोई समारोह हमारी दिनचर्या को बदल सकता है। पीरियड्स भी नियमित हो जाते हैं जब शरीर को इस नए शेड्यूल की आदत हो जाती है या जब हम अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आ जाते हैं।

स्तनपान:

बहुत सी महिलाओं को समय पर पीरियड्स शुरू नहीं होते हैं जब तक कि वे अपने शिशुओं को स्तनपान कराना बंद नहीं कर देती हैं।

गर्भनिरोधक गोलियाँ:

जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और कुछ अन्य दवाएं भी पीरियड्स चक्र को बदल देती हैं। ऐसी दवाओं को लेने से पीरियड्स कम हो जाते हैं या जल्द ही ठीक हो जाते हैं या पूरी तरह से रुक जाते हैं। इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें।

मोटापा:

अधिक वजन होने के कारण अनियमित पीरियड्स और देरी की अवधि भी हो सकती है। हालाँकि, यह समस्या उन लोगों को भी होती है जो कम वजन के हैं लेकिन अधिक वजन होना एक बड़ा कारण हो सकता है।

प्री-रजोनिवृत्ति:

रजोनिवृत्ति से पहले, एक महिला का शरीर कई आंतरिक परिवर्तनों से गुजरता है। इस कारण से पीरियड्स देर से या पहले भी आने लगते हैं।

पतला शरीर:

यहां तक ​​कि अगर आपके शरीर में पर्याप्त वसा नहीं है, तो भी आपके पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं। नियमित समय के लिए स्वस्थ वजन आवश्यक है।

थायराइड:

गले में थायरॉयड ग्रंथि चयापचय को नियंत्रित करती है। यह शरीर के कई कार्यों में भी भूमिका निभाता है। अगर आपको थायराइड संबंधी कोई समस्या है तो यह पीरियड्स को भी प्रभावित करती है। अगर आपको अपने पीरियड्स समय पर होने की समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

No comments:

Post a Comment