स्मार्टफोन की बैटरी से है परेशान तो बस इन 5 सेटिंग्स को करें बंद, बैटरी लंबे समय तक चलेगी - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 20, 2021

स्मार्टफोन की बैटरी से है परेशान तो बस इन 5 सेटिंग्स को करें बंद, बैटरी लंबे समय तक चलेगी

 


यह  अक्सर  ऐसा होता है  की बैटरी  हमारे फोन  के लिए आवश्यक काम समय बाहर चलाता है।अक्सर हम किसी से संपर्क नहीं कर सकते क्योंकि बैटरी भरी हुई है। इसलिए हमें आपात स्थिति में अपने स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के लिए ट्रिक को जानना होगा। आज हम आपको फोन की बैटरी के बारे में कुछ सावधानियां बताने जा रहे हैं। अक्सर हम नहीं जानते कि इतने सारे फोन की बैटरी इतनी जल्दी कैसे डिस्चार्ज हो जाती है। उस स्थिति में, यदि आप फोन की सेटिंग में जाते हैं और कुछ ऐसी गतिविधियों को बंद कर देते हैं जो लगातार बैटरी का उपयोग करती हैं, तो फोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी। आइए हम आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है।

अपने स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के लिए यहां कुछ ट्रिक्स दी गई हैं

1- सबसे पहले आपको अपने फोन में चलने वाले ऐसे एप्स को अनइंस्टॉल करना चाहिए जो बैकग्राउंड में चल रहे हैं। ये ऐप डेटा का इस्तेमाल करते हैं साथ ही फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। आप फोन की सेटिंग में जाकर इन ऐप्स को 'फोर्स स्टॉप' कर सकते हैं। यह आपको इन ऐप को खोलने की अनुमति देगा जब आप उनका उपयोग करना चाहते हैं। ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी लाइफ लंबी हो जाएगी।

2. बैटरी और डेटा को बचाने का एक और आसान तरीका है कि इसे अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर बंद कर दें। सेटिंग्स में 'बैटरी' विकल्प पर टैप करें। अब यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से एक 'बैटरी उपयोग' विकल्प होगा। यहां आपको Detailed View विस्तृत उपयोग ’पर क्लिक करना होगा। आप इस बात की पूरी सूची में आ जाएंगे कि कौन सा ऐप फोन में बैटरी प्रतिशत का उपयोग करता है। आप चाहें तो इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

3- फोन की बैटरी बचाने के लिए तीसरी ट्रिक यह है कि जब आप देख रहे हैं कि बैटरी चल रही है तो फोन की ब्राइटनेस कम कर दें। साथ ही बैटरी बचाने का एक आसान तरीका सेटिंग्स में जाना और 'बैटरी सेवर' चालू करना है।

4- अगर आप बैटरी बचाना चाहते हैं, तो आपको फोन की लोकेशन और ब्लूटूथ को भी बंद कर देना चाहिए। इससे बैटरी की काफी बचत होगी।

5- अगर आप डेटा का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपको बैटरी बचाने के लिए फोन डेटा को बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा, जब फोन का उपयोग नहीं किया जाता है, तो इसे उड़ान मोड पर स्विच करें। ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी का इस्तेमाल नहीं होगा और जरूरत पड़ने पर आप फोन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

No comments:

Post a Comment