समाप्त हुआ ट्रम्प युग, बिडेन बने अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति, जानें सेल्समेन के बेटे से अमेरिकी प्रेसिडेंट बनने का सफर - Newztezz

Breaking

Thursday, January 21, 2021

समाप्त हुआ ट्रम्प युग, बिडेन बने अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति, जानें सेल्समेन के बेटे से अमेरिकी प्रेसिडेंट बनने का सफर


आज का दिन अमेरिका के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। 
क्योंकि जो बिडेन ने आज संयुक्त राज्य के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। बिडेन युग की शुरुआत आज अमेरिका में हुई है। बिडेन के साथ, भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। वह तब है जब अमेरिका में एक नई शक्ति शुरू हुई। इसके अलावा, 6 जनवरी की हिंसा के बाद वाशिंगटन डीसी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अमेरिका की राजधानी में लगभग 25,000 नेशनल गार्ड तैनात किए गए हैं।

आज अमेरिका में एक नया दिन है - जो बिडेन

"आज अमेरिका में एक नया दिन है," जो बिडेन ने राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने से ठीक पहले ट्वीट किया।


व्हाइट हाउस से ट्रम्प की विदाई

अमेरिका में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आखिरकार व्हाइट हाउस के लिए विदाई दी। वे आज आखिरी बार वायुसेना के विमान में सवार हुए। डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए हैं।

आपको बता दें, 46 वें राष्ट्रपति के रूप में बिडेन के शपथ ग्रहण के मद्देनजर नेशनल मॉल को लगभग 200,000 अमेरिकी झंडों से सजाया गया है। सजावट राष्ट्रीय मॉल से कैपिटल बिल्डिंग तक है। महत्वपूर्ण रूप से, अगर बिडेन-कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह का विषय अमेरिका यूनाइटेड है और अमेरिकी ध्वज का प्रदर्शन इसका एक हिस्सा है।

इसी क्रम में 56 स्तंभों में 1,91,500 अमेरिकी ध्वज फहराए गए हैं। जिसे 'फील्ड ऑफ फ्लैग्स' कहा जाता है। स्तंभ सभी 50 राज्यों और अमेरिकी क्षेत्रों के प्रतीकों के साथ डिज़ाइन किए गए हैं। इसका प्रदर्शन सोमवार रात को किया गया था। ये झंडे कोरोना में मारे गए लाखों लोगों की याद दिलाते हैं।

मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं - ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “पिछले 4 साल बहुत अच्छे रहे हैं। हमने एक साथ बहुत कुछ हासिल किया है। मैं अपने परिवार, दोस्तों और कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। लोग नहीं जानते कि इस परिवार ने कितना काम किया है। '  ' हम सबसे बड़ी देश और दुनिया में अर्थव्यवस्था की गई है।  कोरोना महामारी क्षति का एक बहुत कारण बना हुआ है लेकिन हम अभी 9 महीनों में कोरोना टीका विकसित किया है। '  ' मैं तुम्हारे लिए लड़ेंगे, "ट्रम्प भीड़ से कहा।  मैं होगा देखिए  इस देश का भविष्य बेहतर नहीं है।  मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं।

पता करें कि ट्रम्प ने बर्ड को कितने वोटों से हराया

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता है। आज, बिडेन ने संयुक्त राज्य के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। चुनाव में, बिडेन को 209 चुनावी वोट मिले, जबकि डोनाल्ड ट्रम्प को बहुमत के लिए 214. 270 मिले। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन को कुल 74,847,834 वोट मिले। हालांकि, यह कुल मतों का 50.6 प्रतिशत है। दूसरी ओर, रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को 47.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 70,591,531 वोट मिले।

अमेरिका में आज 'Inguration Day' के रूप में भी जाना जाता है, Inguration क्या है?

उद्घाटन एक आधिकारिक कार्यक्रम है जो राष्ट्रपति के कार्यकाल की औपचारिक शुरुआत को चिह्नित करता है। घटना वाशिंगटन डीसी में होती है। राष्ट्रपति कार्यक्रम की एकमात्र आवश्यकता के भाग के रूप में पद और पद की शपथ लेता है।

इस शपथ में, नौ निर्वाचित राष्ट्रपति कहते हैं, "मैं पूरी ईमानदारी से शपथ लेता हूं कि मैं अपनी पूरी ईमानदारी के साथ संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी निभाऊंगा।" मैं अपनी क्षमता के अनुसार अमेरिकी संविधान की रक्षा, रक्षा और बचाव करूंगा। "  आज, बिडेन के उच्चारण के साथ, उन्हें कहा जाता है कि वे संयुक्त राज्य के 46 वें राष्ट्रपति बन गए हैं और उद्घाटन को समाप्त हो गया है।

बचपन से किशोरावस्था तक, बिडेन को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा

जीवन अक्सर हमें परखता है। जब गरीबी, दुखों का पहाड़, और निःस्वार्थ जिम्मेदारियां हमारे सपनों को कठिन परिस्थितियों में बिंदास करती हैं, जैसे कई बिडेन संघर्ष और जीत। ऐसे समय में पूरी दुनिया उन्हें प्रशंसा के साथ सलाम करती है। अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन का जीवन भी इसके लिए एक आदर्श है। उन्होंने बचपन से किशोरावस्था तक कई कठिनाइयों का सामना किया है।

पिताजी भट्टियों को साफ करते, अगर बिद खुद स्कूल की खिड़कियां साफ करता

बिडेन का जन्म 20 नवंबर, 1942 को स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था, जो कि दुनिया की सर्वोच्च शक्ति की स्थिति में है। उनका पूरा नाम जोसफ रोबिनेट बिडेन जूनियर है।  उनके पिता का नाम जोसेफ आर  था। बिडेन एक मध्यम वर्गीय परिवार से थे। अगर बिडेन के पिता ने गुजरात को चलाने के लिए भट्टियों की सफाई का काम किया होता, तो वह दूसरे हाथ से कार बेचने वाले के रूप में भी काम करते। इस तरह उन्होंने अपने बेटे का अध्ययन कराया। अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए, बिडेन ने अपने स्कूल की खिड़कियों को साफ किया।

पढ़ाई के दौरान प्यार में पड़ गए

उनका परिवार पेंसिल्वेनिया से न्यूकैसल काउंटी, डेलावेयर में स्थानांतरित हो गया, जब बिडेन 13 वर्ष के थे। यहां उन्होंने डेलावेयर विश्वविद्यालय से स्नातक किया। यहाँ बिडेन के जीवन में नेलिया हंटर का प्रवेश हुआ, जिसके साथ बिडेन को प्यार हो गया। 1968 में लॉ डिग्री के साथ सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, बर्ड ने कानून का अभ्यास शुरू किया और नेलिया से शादी की। जिसके बाद उन्होंने राजनीति में भी दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया। फिर उन्हें 1970 में न्यूकैसल काउंटी का कॉर्पोरेटर चुना गया।

हादसे में पहली पत्नी और बेटी की मौत हो गई

1972 में 29 साल की उम्र में डेलावेयर से अमेरिकी सीनेट के लिए चुने गए।  इस समय उनके लिए यह गर्व की बात थी कि वह अमेरिकी इतिहास में पांचवें सबसे युवा सीनेटर बने। लेकिन तभी उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। हादसे में उनकी पत्नी और डेढ़ साल की बेटी की मौत हो गई और दोनों बेटे घायल हो गए। जिसके बाद उन्होंने एकल पिता के रूप में बेटों की परवरिश शुरू की, लेकिन साथ ही वे काफी अवसाद में रहे और 5 साल तक आत्मघाती विचारों का सामना किया।

कुछ वर्षों के तनाव के बाद दूसरी शादी

5 साल बाद उन्होंने दूसरी बार जिल जैकब्स से शादी की और उनका जीवन फिर से पटरी पर आने लगा। उन्होंने कई वर्षों तक राजनीति में कड़ी मेहनत की लेकिन फिर से यह उनके जीवन में एक बड़ा झटका बन गया। उनके बेटे और डेमोक्रेटिक राइजिंग स्टार ईवा ब्यूए का 46 वर्ष की उम्र में 2015 में ब्रेन कैंसर से निधन हो गया  था। बिडेन ने हार नहीं मानी और अपना पद ग्रहण किया। उनके बेटे ने अमेरिकी राष्ट्रपति बनने का सपना देखा, जिसे हासिल करने के लिए बिडेन ने कड़ी मेहनत की और 77 साल की उम्र में वह अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए।

No comments:

Post a Comment