क्या आप भी फोन की बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज करते हैं? जानिए चार्जिंग का सही तरीका - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 26, 2021

क्या आप भी फोन की बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज करते हैं? जानिए चार्जिंग का सही तरीका

 


स्मार्टफोन  अब  लोगों की  जरूरतों में शामिल हो गए  हैं  । कई ऐसे होंगे जो मोबाइल पर निर्भर होंगे। बैटरी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आपके फोन को चार्ज करने की आदत बैटरी लाइफ को प्रभावित करती है। लेकिन फिलहाल कई लोग गलती कर रहे हैं। क्या आप भी मानते हैं कि फोन की बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज है, फोन को कितना चार्ज किया जाना चाहिए और क्या यह सही है, हम यहां बता रहे हैं।

पूरी रात फोन चार्ज किया

ज्यादातर लोग पूरे दिन फोन का उपयोग करने और इसे पूरी रात चार्ज करने की गलती करते हैं। यह सबसे बुरी आदत है। फोन को लंबे समय तक चार्ज में रखना गलत है। फोन को केवल तब चार्ज करें जब आप जाग रहे हों और इसे बहुत देर तक चार्ज न करें।

100 प्रतिशत शुल्क न लें

कई लोगों को पूरी तरह से फोन चार्ज करने की आदत होती है। अगर लोग कहीं जाना चाहते हैं, तो वे 100 प्रतिशत चार्ज करके बाहर निकलने में विश्वास करते हैं। 100 प्रतिशत चार्ज करने से बैटरी की लाइफ खराब हो जाती है। तो पूरा चार्ज मत करो। फोन को केवल 80-85 प्रतिशत पर चार्ज किया जाना चाहिए।

बैटरी के 1-2 प्रतिशत तक पहुंचने पर ही अनुचित चार्जिंग

बहुत से लोग मानते हैं कि फोन को केवल तब चार्ज किया जाना चाहिए जब बैटरी पूरी तरह से डाउन हो जाए और फोन को केवल 100 प्रतिशत चार्ज होने पर ही डिस्चार्ज किया जाए। यदि आपके पास एक चार्जिंग सिस्टम है, तो फोन को केवल 20% बैटरी होने पर ही चार्ज किया जाना चाहिए। कहा जा रहा है, 20 से 80 प्रतिशत की बैटरी जीवन आपके फोन के लिए एकदम सही है।

सैमसंग के अनुसार, आजकल ज्यादातर फोन में लिथियम बैटरी होती है और नियमित रूप से चार्ज करने से उनकी बैटरी लाइफ बढ़ सकती है। वर्तमान काम करने की स्थिति पिछले फोन में बैटरी से अलग है। इसलिए बैटरी को 50 प्रतिशत से अधिक चार्ज रखें और बैटरी को बार-बार नीचे जाने से रोकें।

फोन को चार्ज करने का सबसे अच्छा तरीका चार्ज करते समय इसका अधिक उपयोग नहीं करना है। बेहतर है कि फोन को बंद कर उसे चार्ज किया जाए। फोन चार्ज करने के दौरान वीडियो या गेम न देखें। इस विधि के लागू होने पर फोन की बैटरी लाइफ लंबी होती है।

No comments:

Post a Comment