सरकार के इस संदेश को अनदेखा न करें, अन्यथा आपको 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा - Newztezz

Breaking

Friday, January 8, 2021

सरकार के इस संदेश को अनदेखा न करें, अन्यथा आपको 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा

टैक्स-4-

आयकर विभाग ने कोरोना महामारी के मद्देनजर आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि तीन गुना कर दी है। यह पहली बार 30 नवंबर को किया गया था, फिर 31 दिसंबर को और अब इस तारीख को बढ़ाकर 10 जनवरी कर दिया गया है  ।  विस्तारित तारीख तक  रिटर्न दाखिल  करने के लिए अब  केवल 4 दिन बचे हैं  । आयकर विभाग संदेशों और सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार अलर्ट कर रहा है ताकि समय पर कोई जुर्माना रिटर्न दाखिल न किया जा सके।

आयकर  विभाग के लोगों के पेज नंबर से जुड़े रजिस्टर नंबर पर लगातार संदेश भेजे जा रहे हैं  । इस संदेश के साथ, आयकर विभाग लोगों को चेतावनी देता है कि यदि आप समय पर अपना रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं, तो आपको भारी जुर्माना देना होगा।


10 जनवरी की समय सीमा है

यदि आपको 10 जनवरी की समय सीमा याद आती है, तो आपको पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना जुर्माना भरना पड़ सकता है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आईटीआर फाइलिंग की तारीख को बढ़ाकर 10 जनवरी कर दिया है।  आयकर विभाग 10 जनवरी से पहले लोगों को अपना रिटर्न दाखिल करने के लिए सचेत कर रहा है। 

कर-2
10 हजार जुर्माने का प्रावधान है

पिछले साल, समय पर आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करने के लिए, केवल रु। 5000 का जुर्माना था। लेकिन इस साल करदाता को 10,000 रुपये के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, यह जुर्माना या देर से फाइलिंग शुल्क केवल तभी लागू होगा जब करदाता की कुल आय पिछले 5 वर्षों में 5 लाख रुपये से अधिक हो।

इसके लिए समय सीमा 28 फरवरी है

इसके अलावा, सेंट्रल जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की तारीख भी बढ़ा दी गई है। जीएसटी अधिनियम 2017 के तहत वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर से बढ़ाकर 28 फरवरी 2021 कर दी गई है। साथ  ही, उद्योगपतियों के लिए ऑडिट रिटर्न की तारीख 15 फरवरी तक बढ़ा दी गई है।

No comments:

Post a Comment