क्रिकेट के 10 अनोखे रिकॉर्ड, जिसके बारे में नही जानते होंगे आप - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 5, 2021

क्रिकेट के 10 अनोखे रिकॉर्ड, जिसके बारे में नही जानते होंगे आप


10-unique-cricket-records-hindi

10 Unique Cricket Records: क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है इसलिए रिकॉर्ड्स की लिस्ट भी बहुत लम्बी है कुछ रिकॉर्ड के फैंस खुद गवाह है तो कुछ रिकॉर्ड फैंस की पहुंच से बहुत दूर है तो आज हम आपको क्रिकेट की कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे है जिन्हें जान कर आप आप आश्चर्यचकित हो सकते है। ऐसी जानकारी जो शायद ही आपको पता हो।

1. सचिन के बल्ले से शतक

10 Unique Cricket Records

क्या आपको पता है शाहिद आफरीदी ने जिस बल्ले से वनडे में 37 गेंदों पर शतक बनाया था वो बल्ला उनका नहीं था, जी हां वो बल्ला सचिन तेंदुलकर का था। (Unique Cricket Records)

2. डॉन ब्रेैडमेन हिट विकेट

10 Unique Cricket Records

क्रिकेट में सर डॉन ब्रेडमैन का नाम लगभग हर पीढ़ी ने सुना होगा और शायद आप उनके हर रिकॉर्ड से वाकिफ हो लेकिन हम आपको बता दें की सर डॉन ब्रेडमैन अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में सिर्फ एक बार हिट विकेट आउट हुए हैं और उनको हिट विकेट आउट करने का रिकॉर्ड भारत के लेंजेंडरी खिलाड़ी लाला अमरनाथ के नाम है। लाला अमरनाथ ने 1948 में खेले गए ब्रिस्बेन टेस्ट में यह कारनामा किया था।

3. डॉन ब्रैडमेन के छक्के

10 Unique Cricket Records

चलिए जब हमने सर डॉन ब्रैडमैन की बात कर रहे तो उनके एक रिकॉर्ड के बारे और बता दें की जिसके बारे शायद आप नही जानते होंगे। इसके लिए हम आपसे शर्त लगा सकते है जी हां टेस्ट क्रिकेट में 99.96 एवरेज रखने वाले टेस्ट क्रिकेट के इस महानतम बल्लेबाज ने पूरे टेस्ट करियर में सिर्फ 6 छक्के लगाए हैं।

4. तीनों वर्लकप जीतने वाली एकलौती टीम

10 Unique Cricket Records

क्रिकेट दुनिया में भारत का नाम ही काफी खैर यह खेल और इसमें हार जीत तो लगी रहती है लेकिन टीम इंडिया के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो शायद कोई तोड़ पाए जी हां भारत एकलौती ऐसी टीम है जिसने 60 ओवर, 50 ओवर और टी-20 विश्व कप जीता है। 1983 विश्व कप में मैच 60 ओवर के थे, जबकि 2011 विश्व कप में मुकाबले 50 ओवर के थे, 2007 में भारत ने पहला टी-20 विश्व कप जीत कर ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

5. एलेक स्टीवर्ट का रिकॉर्ड

10 Unique Cricket Records

इंग्लैंड पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट के नाम एक नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है उनका जन्म 8-4-63 को हुआ था और उन्होने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए टेस्ट मैचों में कुल 8463 रन बनाए हैं। क्यों है ना अनोखा रिकॉर्ड। (Unique Cricket Records)

6.हर क्रम में बल्लेबाजी

10 Unique Cricket Records

क्रिकेट में हर बल्लेबाज का एक बल्लेबाजी क्रम होता है कोई बल्लेबाज अपने पूरे करियर ओपनिंग बैट्मैन रह जाता है तो कई मिडिल ऑर्डर बेट्मैन लेकिन क्या आपको पता है साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज लांस क्लूजनर, पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक और अब्दुल रज्जाक और श्रीलंका के बल्लेबाज हसन तिलकरत्ने ने अपनी-अपनी टीमों के लिए हर क्रम पर बल्लेबाजी की है। इन बल्लेबाजों ने नंबर एक से नंबर दस तक बल्लेबाजी की है। (Unique Cricket Records)

7.10 दिनों तक चला क्रिकेट मैच

10 Unique Cricket Records

आपको पता है की टेस्ट क्रिकेट पांच दिन का होता है लेकिन क्या आपको यह पता नही होगा की 1939 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया पांचवा टेस्ट मैच 10 दिनों तक चला था। और इस मैच की सबसे रोचक बात ये रही कि 10 दिनों तक चले इस टेस्ट मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। अंतिम पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 696 रन का लक्ष्य मिला था इंग्लैंड टीम नौवे दिन 5विकेट खोकर 654 रन के स्कोर पर थी, और इस मैच का नतीजा इसलिए नही निकला क्योंकि इंग्लैंड को वापसी के लिए अपनी शीप पकड़नी पड़ी।

8. इरफान पठान की हैट्रिक

10 Unique Cricket Records

इंडिया ऑलराउंडर इरफान पठान का पाकिस्तान के खिलाफ मैच का वो पहला ओवर किसे याद नही होगा जिसमें उन्होंने हैट्रिक ली थी। लेकिन क्या आपको पता है की टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक जमाने वाले पहले गेंदबाज हैं। पठान ने 2006 कराची टेस्ट मैच में मैच के पहले ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर सलमान बट्ट, युनुस खान और मोहम्मद युसुफ को आउट कर ये कारनामा दिखाया था। (Unique Cricket Records)

9. एक मैच में ज्यादा विकेट

10 Unique Cricket Records

एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर के नाम है। जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में 19 विकेट लिए थे। लेकर ने 1956 में ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए मैच की पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में पूरे 10 विकेट लेकर इस कारनामे को अंजाम दिया था। जिम लेकर ने अपने 46 टेस्ट मैच में 21.24 की शानदार औसत से 193 विकेट लिए थे।

10.टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का

10 Unique Cricket Records

1877 में शुरू टेस्ट को क्रिकेट आज लगभग 150 साल होने जा रहे लेकिन क्या आप जानते है? पहले टेस्ट से आज तक टेस्ट मैच की पहली गेंद पर सिर्फ एक ही बल्लेबाज छक्का लगा सका है जी हां सिर्फ एक बल्लेबाज और वो हैं वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल। अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिये मशहूर क्रिस गेल ने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाया था।

source- sportsgaliyara.com

No comments:

Post a Comment