केंद्र सरकार द्वारा DTH से संबंधित नियमों में किए गए बदलाव से देश के लाखों उपभोक्ता होंगे प्रभावित - Newztezz

Breaking

Thursday, December 24, 2020

केंद्र सरकार द्वारा DTH से संबंधित नियमों में किए गए बदलाव से देश के लाखों उपभोक्ता होंगे प्रभावित

डीटीएच

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को घर (डीटीएच) सेवाओं के लिए प्रत्यक्ष प्रदान करने के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन को मंजूरी दी। जिसे अब 20 साल के लिए लाइसेंस दिया जा सकता है। इसके अलावा, लाइसेंस शुल्क अब सालाना के बजाय तीन महीने के आधार पर लिया जाएगा। इससे सरकार को राजस्व भी प्राप्त होता रहेगा और डीटीएच सेवा कंपनियों को एक बार में इसका बोझ नहीं उठाना पड़ेगा। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

6 करोड़ घरों में (DTH) कनेक्शन हैं

आपको बता दें कि, इस समय देश में लगभग 180 मिलियन टीवी हैं। जिसमें से 6 करोड़ घरों में डीटीएच कनेक्शन है। बैठक के बाद, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने दिशानिर्देशों पर शोध करने के लिए डीटीएच में 100 प्रतिशत एफडीआई का रास्ता साफ कर दिया है।

शुल्क तिमाही आधार पर दिया जाएगा

लाइसेंस शुल्क अब वर्तमान वार्षिक आधार के बजाय त्रैमासिक आधार पर एकत्र किया जाएगा। डीटीएच ऑपरेटरों द्वारा दिखाए गए कुल अनुमत प्लेटफ़ॉर्म चैनलों में से अधिकतम 5 प्रतिशत को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फिल्म महोत्सव निदेशालय, भारत के राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार और राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम को बाल फिल्म सोसायटी के साथ फिल्म विकास निगम में विलय करने की मंजूरी दे दी है।

No comments:

Post a Comment