बड़ा खुलासा: भारत के खिलाफ खतरनाक साजिश रच रहा है चीन, लद्दाख से अरुणाचल तक बना रहा हैं कैंप - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 9, 2020

बड़ा खुलासा: भारत के खिलाफ खतरनाक साजिश रच रहा है चीन, लद्दाख से अरुणाचल तक बना रहा हैं कैंप


नई दिल्ली।
 भारत के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच चीन अभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। डोकलाम में मुंह की खाने के बाद चीन अब ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास गहराई वाले क्षेत्रों में युद्ध के हालातों में खुद को मजबूत करने के लिए तैयारियां कर रहा है। चीन की सेना LAC के पास मिलिट्री कैंप डेवलप करने में जुटी हुई है, ये कैंप लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक बनाए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, चीन सीमा पर अपने सैनिकों को पेट्रोलिंग के दौरान अच्छे हालात बनाकर देना चाहता है। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच में अप्रैल माह से तनाव बना हुआ है और हालात युद्ध जैसे हो चुके थे।

फ़िलहाल दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है लेकिन तनाव बना हुआ है और लगभग 18 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर बर्फ के रेगिस्तान जहां खून जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। वहां भारतीय जवान चीनी सेना के सामने डटे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीनी सेना सीमा पर 20 जगह मिलिट्री कैंप बना रही है। इस स्थानों पर कुछ नागरिकों मौजूदगी भी देखी गई है। चीनी सेना चाहती है कि, इन दुर्गम क्षेत्रों में जब उनके जवान पेट्रोलिंग करें तो उन्हें बेहतर हालात मिलें।

गौरतलब है कि, चीन और भारत के बीच वर्ष 2017 में डोकलाम विवाद 60 दिनों से ज्यादा चला था। ये विवाद उसे समय हुआ जब चीन द्वारा बनाई जा रही सड़क का भारत ने विरोध कर दिया था। अगर इस सड़क का निर्माण हो जाता तो चीनी सेना चिकेन नेक क्षेत्र के पास आ जाती, ये क्षेत्र देश को उत्तर-पूर्वी राज्यों जोड़ता है। भारत के इस विरोध का दुनिया भर के देशों ने समर्थन भी किया था। ये ऐसा मौका भी था जब किसी देश ने अपनी संप्रभुता के लिए चीनी सेना के सामने खड़ी हो गई थी।

No comments:

Post a Comment