चिंता मत करो अगर आपको किसी आपात स्थिति में पैसे की जरूरत है, तो ये तीन विकल्प काम आएंगे - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 22, 2020

चिंता मत करो अगर आपको किसी आपात स्थिति में पैसे की जरूरत है, तो ये तीन विकल्प काम आएंगे

MONEY213

कोरोना महामारी ज्यादातर लोगों के लिए एक आर्थिक संकट लेकर आई, जिसके लिए वे पहले से ही तैयार नहीं थे। लॉकडाउन में बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी नौकरी खो दी और अपनी नौकरी खो दी। अचानक वित्तीय संकट में पैसा कैसे जुटाना एक बड़ा सवाल है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप आपात स्थिति में लोन प्राप्त कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड ऋण

यदि आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करते हैं और आपके पास एक अच्छा क्रेडिट कार्ड इतिहास है, तो आप क्रेडिट सीमा के आधार पर आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको इस सीमा से परे तत्काल ऋण प्रदान कर सकती हैं।

सोने पर कर्ज

आपात स्थिति में सोना गिरवी रखकर भी ऋण प्राप्त किया जा सकता है। आरबीआई ने इस साल अगस्त में एक बड़ी राहत दी थी, जिसके अनुसार यदि आपके पास सोने का आभूषण या सोने का सिक्का है, तो आप इसके मूल्य का 90 प्रतिशत तक ऋण ले सकते हैं। इससे पहले, सोने के मूल्य का 75 प्रतिशत तक ऋण उपलब्ध था।

PPF पर लोन

लोन पाने का एक और आसान विकल्प PPF पर लोन है। PPF खाते के तीन साल पूरे होने पर ऋण उपलब्ध होता है और यह PPF खाता खोलने के छह साल की अवधि के लिए उपलब्ध होता है। खाते में जमा राशि का अधिकतम 25% तक ऋण लिया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment