सिर्फ 2 मिनट में बनाएं अपना पैन कार्ड, बिल्कुल फ्री, जानें पूरा तरीका - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 22, 2020

सिर्फ 2 मिनट में बनाएं अपना पैन कार्ड, बिल्कुल फ्री, जानें पूरा तरीका

अखिल कार्ड% 2560

एक व्यक्ति के पास  आधार कार्ड के साथ-साथ  पैन कार्ड होना बहुत जरूरी हो गया है  । इन दोनों कार्डों के बिना कोई वित्तीय लेनदेन पूरा नहीं किया जा सकता है। ई-पैन को आधार कार्ड की मदद से मिनटों में जारी किया जाएगा। पैन कार्ड बनाने से पहले हम  आपको  कुछ जरूरी  बातें बताने जा रहे हैं   । जिससे यह आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

पैन कार्ड क्या हैं?

पैन कार्ड में 10 अंकों की संख्या होती है। जिसे आयकर विभाग द्वारा घोषित किया जाता है। आज हम पहले जानेंगे कि नौकरी के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता कहां है और फिर हम यह भी जानेंगे कि आखिर घर बैठे पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें।

यहां बताया गया है कि तत्काल ई-पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें

आयकर विभाग के अनुसार, ई-पैन कार्ड को तत्काल सेवा सुविधा के तहत आधार कार्ड के माध्यम से जारी करने में लगभग 10 मिनट लगते हैं। इस सुविधा के तहत अब तक लगभग 7 लाख पैन कार्ड जारी किए गए हैं।

आप निःशुल्क पैन कार्ड बना सकते हैं

पैन कार्ड NSDL और UTITSL के माध्यम से भी जारी किए जाते हैं, लेकिन ये दोनों संस्थान इस सुविधा के लिए शुल्क लेते हैं। इसलिए यदि आप आयकर विभाग के पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

पैन कार्ड पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होगा

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को पैन कार्ड पीडीएफ प्रारूप में मिलेगा। जिसका एक QR कोड होगा। इसमें आपकी आवश्यक जानकारी होगी जैसे आपका नाम, जन्म, तिथि, फोटो आदि।  आपको अपना ई-पैन डाउनलोड करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर आपको 15 अंकों की पावती संख्या मिलेगी। आपके मेल आईडी पर आपके पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी भी भेजी जाएगी।

यहां जानिए कैसे मिलेगा मुफ्त पैन कार्ड

  • सबसे पहले https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं।
  • यहां आपको आधार विकल्प के माध्यम से अपना दाहिना और त्वरित पैन दिखाई देगा। इसे क्लिक करें।
  • फिर आपको नए पृष्ठ पर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें और 'आई कन्फर्म' पर टिक करें।
  • OTP आपके पंजीकृत मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा। इसे साइट पर डालें और सत्यापित करें।

No comments:

Post a Comment