पीएम मोदी ने अबुल फजल को याद किया, कश्मीरी भगवा की तारीफ की - Newztezz

Breaking

Sunday, December 27, 2020

पीएम मोदी ने अबुल फजल को याद किया, कश्मीरी भगवा की तारीफ की

 

बजे-मन-की-बात

आज, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2020 का अंतिम मन की बात कर रहे हैं, तब भी किसानों ने मन की बात के दौरान विरोध करने का मन बना लिया है। किसान नेता गुरुनाम सिंह चढुनी ने कहा है कि आज सभी किसान पीएम मोदी के मुख्य भाषण का विरोध करेंगे।

मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चार साल में नया साल शुरू होने जा रहा है। नए दिमाग अगले साल अहम होंगे। उन्होंने कहा कि देश में एक नई क्षमता उभरी है। इस नई शक्ति का नाम आत्मनिर्भर भारत है। हाल के कॉरपोरेट घोटालों के परिणामस्वरूप इस विशेषता की मांग काफी बढ़ गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें देश के कई लोगों से पत्र मिले हैं। अधिकांश पत्रों में, लोगों ने देश की सामूहिक शक्ति की प्रशंसा की है। हालांकि, जनता कर्फ्यू जैसा एक अभिनव प्रयोग पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा बन गया, जबकि तालियों ने हमारे कोरोना वारियर्स को श्रद्धांजलि दी, जिसमें कई लोगों द्वारा एकजुटता भी दिखाई गई।

पीएम मोदी ने कहा कि आम आदमी ने देश के सम्मान में इस बदलाव का अनुभव किया है। मैंने देश में आशा की एक अद्भुत धारा देखी। कई चुनौतियां आईं, कई संकट आए, कोरोना के कारण दुनिया में आपूर्ति श्रृंखला के लिए कई चुनौतियां आईं लेकिन हमने सभी संकटों से सबक लिया।

पीएम मोदी ने कहा कि शून्य प्रभाव शून्य दोष के विचार के साथ काम करने का यह सही समय है। मैं देश के निर्माताओं और उद्योगों से आग्रह करता हूं। देश के लोगों ने कड़ी कार्रवाई की है। कड़े कदम उठाए गए हैं। स्थानीय के लिए मुखर: यह आज घर पर सुना जा रहा है। अब यह सुनिश्चित करने का समय है कि हमारे उत्पाद विश्व स्तर के हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमें लोकल के लिए वोकल की भावना को बनाए रखना है और इसे बढ़ाते रहना है। आप हर साल संकल्प लेते हैं। इस बार अपने देश के लिए भी संकल्प लें।

पीएम मोदी ने कहा कि इसी दिन गुरु गोविंद सिंहजी के पुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और फतेह सिंह को दीवार से सटा दिया गया था, अत्याचारी चाहते थे कि वह अपना विश्वास छोड़ दें, महान गुरु ने सिख परंपरा को छोड़ दिया है,  लेकिन हमारे साहिबजादों ने बहुत साहस दिखाया युवा उम्र, इच्छाशक्ति दिखाई। जैसे-जैसे दीवारें बन रही थीं, पत्थर गिर रहे थे और दीवार ऊंची हो रही थी। वह मृत्यु के बावजूद स्थिर रहा।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में अत्याचारियों से हमारी वर्षों पुरानी संस्कृति और सभ्यता को बचाने के लिए कितने महान बलिदान हुए। आज का दिन उसे याद करने का भी दिन है। इसी दिन, गुरु गोविंद सिंहजी की माता जी, माँ गुजरी भी शहीद हुई थीं। श्री गुरु गोबिंद सिंहजी के परिवार द्वारा दी गई शहादत को लोग बहुत भावुक तरीके से याद करते हैं। इस शहादत ने देश को सारी मानवता दी है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में देश में शेरों की संख्या बढ़ी है। तेंदुओं की संख्या में भी 60 फीसदी का इजाफा हुआ है। 2014 और 2018 के बीच, भारत में तेंदुओं की संख्या में 60% की वृद्धि हुई है। 2014 में, देश में तेंदुओं की संख्या लगभग 7900 थी।  इसलिए 2019 में यह संख्या बढ़कर 12852  हो गई। भारतीय वन क्षेत्र में भी वृद्धि हुई है।

देश के अधिकांश राज्यों में तेंदुओं की संख्या में वृद्धि हुई है, खासकर मध्य भारत में। मध्य प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में से हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि अबुल फजल अकबर के दरबार का एक प्रमुख सदस्य था। उन्होंने एक बार कश्मीर का दौरा किया और कहा कि कश्मीर में एक ऐसा नजारा था, जिससे नाराज और क्रोधित लोग भी खुश थे। वास्तव में वह कश्मीर में भगवा खेतों की बात कर रहे थे। केसर सदियों से कश्मीर से जुड़ा है। कश्मीरी केसर मुख्य रूप से पुलवामा, बडगाम और किश्तवाड़ जैसी जगहों पर उगाया जाता है। कश्मीरी केसर को इस साल मई में जीआई टैग दिया गया था। इसके जरिए हम कश्मीरी केसर को विश्व प्रसिद्ध ब्रांड बनाना चाहते हैं। उन्हें यह जानकर खुशी होगी कि जीआई टैग प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद दुबई में एक शेयर बाजार में कश्मीरी केसर लॉन्च किया गया था। अब जब भी आप केसर खरीदने जाएं तो कश्मीरी केसर खरीदने पर विचार करें।

पीएम ने कहा कि गीता हमें अपने जीवन के हर संदर्भ के लिए प्रेरित करती है। गीता की विशिष्टता यह भी है कि जब तक जिज्ञासा से जानने की उत्सुकता है, तब तक जीवन है। गीता की तरह, हमारी संस्कृति में सभी ज्ञान जिज्ञासा से शुरू होते हैं। वेदांत का पहला मंत्र है m अथातो ब्रह्म जिज्ञासा ’जिसका मतलब है कि हम ब्राह्मण से पूछताछ करें। गीता हमें अपने जीवन के सभी पहलुओं में प्रेरित करती है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि गीता इतना अद्भुत ग्रंथ क्यों है? वह इसलिए क्योंकि यह स्वयं भगवान कृष्ण की आवाज है। लेकिन गीता की विशिष्टता यह भी है कि यह जानने की जिज्ञासा के साथ शुरू होता है। एक प्रश्न पूछकर शुरू करें।

पीएम मोदी ने अपने विचार साझा करने की अपील की

वर्ष 2020 तक कोरोना वायरस के कारण उतार-चढ़ाव से भरा था। इसमें पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "आप बीते साल को कैसे  देखते हैं? 2021 में आप क्या देखना चाहते हैं?  27 दिसंबर को साल 2020 की अंतिम मन की बात के लिए अपने विचार साझा करें। MyGov, NaMo App या रिकॉर्ड पर लिखें ।  1800-11-7800 पर आपका संदेश। '

किसान विरोध कर सकते हैं

पीएम मोदी आज रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। कृषि अधिनियम को निरस्त करने की मांग को लेकर पिछले एक महीने से किसान दिल्ली की सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

पीएम मोदी रेडियो पर कृषि कानून के फायदे बता सकते हैं। कानून का विरोध कर रहे किसानों ने शनिवार को सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और बातचीत के लिए तत्परता दिखाई। आंदोलनकारी 40 किसान यूनियनों के मुख्य संगठन संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

No comments:

Post a Comment