अटल पेंशन योजना: अटल पेंशन योजना क्या है? यह योजना बुढ़ापे के लिए कैसे सहारा बन सकती है, यहां जानिए पूरी जानकारी - Newztezz

Breaking

Sunday, December 27, 2020

अटल पेंशन योजना: अटल पेंशन योजना क्या है? यह योजना बुढ़ापे के लिए कैसे सहारा बन सकती है, यहां जानिए पूरी जानकारी


अटल% 2Bpension% 2Byojana

आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96 वीं जयंती है, जिसे 2015  में मोदी सरकार ने लॉन्च किया था। मोदी सरकार ने कम आय वाले लोगों के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की थी। अटल बिहारी वाजपेयी का नाम। यह पेंशन योजना बुजुर्गों के लिए मददगार हो सकती है।

अटल पेंशन योजना लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय पेंशन योजना है। जो कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके अलावा जो पहले से ही ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे अटल पेंशन योजना का हिस्सा नहीं हो सकते हैं। इस योजना के तहत, सेवानिवृत्ति के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये की मासिक पेंशन की गारंटी है। जो लोग इस पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वे डाकघर और बैंक के माध्यम से अटल पेंशन खाता खोल सकते हैं।

आयु क्या होनी चाहिए  ?

तो, पेंशन योजना के लिए कुछ नियमों और शर्तों का पालन करना भी आवश्यक है। इस पेंशन योजना में आयु बहुत महत्वपूर्ण है। केवल 18 से 40 वर्ष के बीच के लोग ही अटल पेंशन योजना के लिए पात्र हैं। 18 से कम या 40 से अधिक आयु वाले इस योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना आवश्यक है। इस योजना के तहत पेंशन 60 वर्ष की आयु से शुरू होती है।

तो इस योजना में, उम्र के अनुसार, निवेश के रूप में अलग-अलग राशि जमा की जाती है। अटल पेंशन योजना में एक व्यक्ति जितना अधिक शामिल होता है, उसे उतना अधिक लाभ मिलता है। अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में इस पेंशन योजना में शामिल होता है, तो उसे प्रति माह 210 रुपये का निवेश करना होगा और सेवानिवृत्ति के बाद उसे 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। इसलिए, यदि कोई 18 वर्ष की आयु के बाद योजना में शामिल होता है, तो हर महीने निवेश की गई राशि भी उसकी आयु के अनुसार थोड़ी अधिक होगी।

मृत्यु होने पर क्या होता है  ?

यदि योजना में शामिल व्यक्ति की समय से पहले मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को लाभान्वित करने के लिए जारी रखने का प्रावधान है। अगर अटल पेंशन योजना से जुड़ा कोई व्यक्ति मर जाता है, तो उसकी पत्नी को पेंशन प्राप्त करने का प्रावधान है। दूसरी ओर, यदि पत्नी की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में बच्चों को पेंशन पाने का प्रावधान है। इसके अलावा, जो लोग आयकर स्लैब से बाहर हैं, वे ही अटल पेंशन योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, बैंक खाते की आवश्यकता है और बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment