अस्थमा, खांसी के साथ-साथ फेफड़ों से संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी, बस घर पर बनाएं ऐसी चाय - Newztezz

Breaking

Thursday, December 17, 2020

अस्थमा, खांसी के साथ-साथ फेफड़ों से संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी, बस घर पर बनाएं ऐसी चाय

फेफड़ों-चाय

बढ़ता प्रदूषण किसी को भी बीमार होने से बचाता है। आंखें, फेफड़े या दिल, यह सभी को प्रभावित करता है। वायु या जल प्रदूषण, लोगों को जल्दी खांसी, जुकाम, सिरदर्द, खांसी और त्वचा की एलर्जी की संभावना अधिक होती है। इसके साथ ही एक और समस्या है जो सबसे ज्यादा सुनी जाती है। यह फेफड़ों या फेफड़ों में संक्रमण है। कोहरे और हवा के साथ मिश्रण करने से न केवल फेफड़ों में संक्रमण होता है, बल्कि अस्थमा, खांसी और सांस लेने में समस्या होती है।

बच्चों पर ज्यादा असर

हालांकि प्रदूषण वयस्कों और बच्चों को प्रभावित करता है, बच्चों में इसके शिकार होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, प्रदूषण के कारण हर साल 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 1.25 लाख बच्चों की मृत्यु हो जाती है।

देसी चाय के साथ डिटॉक्स फेफड़े

ऐसे में आज हम आपको एक देसी नुस्खा बताएंगे, जो फेफड़ों के साथ-साथ शरीर को भी डिटॉक्स करने में मदद करेगा। खास बात यह है कि यह किचन मसालों और जड़ी-बूटियों से बनाया गया है, इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। आइये अब जानते हैं इस चाय को बनाने का तरीका

सामग्री

पानी - 2 कप
अदरक पाउडर - 1 चम्मच
दालचीनी पाउडर - 1/4 चम्मच (1 छड़ी)  तुलसी
पत्तियां - 1/2 चम्मच
अजवायन - 1 चम्मच सौंफ
- 1/4 चम्मच
जीरा - 1/4 चम्मच
लहसुन - 2 कली
काली मिर्च - 3 बीज
हरी इलायची - २
अजवाइन - एक चुटकी

कैसे बनाना है

सबसे पहले 2 कप गुनगुने पानी को गर्म करें और सभी चीजों को मिलाएं। इसे 10 मिनट तक उबालें। फेफड़े की चाय तैयार है। इसे एक घूंट के साथ धीरे-धीरे पिएं। इससे ज्यादा फायदा होगा। यदि आप प्रतिदिन इस चाय का सेवन करते हैं, तो फेफड़े डिटॉक्स करते रहेंगे।

अन्य प्रदूषण युक्तियाँ

1. आंखों को प्रदूषण से बचाने के लिए समय-समय पर पानी का छिड़काव करें। आप चाहें तो इसके लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि खुजली होती है, तो चिकित्सीय सलाह द्वारा दी गई बूंदों का उपयोग करें।

2. गले की खराश और कफ से बचने के लिए अदरक की चाय पिएं। शहद और गुड़ खाना चाहिए। यह आपको गले के संक्रमण से बचाएगा। अगर आप खाने के बाद गुड़ खाते हैं तो अपच की समस्या नहीं होगी 

3. हल्दी, चेरी, जैतून, अखरोट, बीन्स, अदरक, लहसुन, नारियल पानी, हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। रोजाना 1 कप ग्रीन टी पिएं। अध्ययन बताते हैं कि दिन में 2 कप ग्रीन टी पीने से फेफड़ों में संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।

No comments:

Post a Comment