जानिए खरमास के दौरान मांगलिक कार्य क्यों नहीं किए जाते हैं - Newztezz

Breaking

Thursday, December 17, 2020

जानिए खरमास के दौरान मांगलिक कार्य क्यों नहीं किए जाते हैं


kharmas1

15 दिसंबर से खरमास शुरू हो गया है। हिंदू धर्म में इस समय शुभ कार्य करना वर्जित है। खार का अर्थ है 'दुष्ट' और महीने का मतलब है महीना। ऐसी स्थिति में इसे 'दुष्ट' भी कहा जाता है। कहा जाता है कि इस महीने में सूर्य की चमक पूरी तरह से खत्म हो जाती है। वह अवधि जब सूर्य धनु या मीन राशि में गोचर करता है, उसे खरमास कहा जाता है।

इस समयावधि में जप और ध्यान का विशेष महत्व है। जैसे ही धनु संक्रांति समाप्त होती है, और जैसे ही मकर संक्रांति शुरू होती है, शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब सूर्य देव धनु राशि में होते हैं, तो यह अशुभ और विपरीत परिणाम देता है। कर्म को जीवों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

इस विशेष कारण के कारण, धनु संक्रांति अर्थात खरमास में मंगल कार्य वर्जित हैं। कहा जाता है कि खरमास के दौरान कष्टों से छुटकारा पाने के लिए सूर्यदेव की पूजा करनी चाहिए। खरमास के दौरान शुभ लग्न, लग्न, मुंडन, उपनयन संस्कार आदि नहीं करने चाहिए।

अवधि: खरमास 15 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने के साथ शुरू हुआ है। खरमास की समयावधि एक महीने तक रहेगी। यह 14 जनवरी 2021 को समाप्त होगा।  मकर संक्रांति के एक माह बाद खरमास होने के बावजूद इस बार विवाह मुहूर्त नहीं होंगे। लगभग चार महीने बाद 22 अप्रैल से आरोहण शुरू होगा।

खरमास की पौराणिक कथा: पौराणिक ग्रंथों के अनुसार, खरमास की कहानी कुछ इस तरह है। भगवान सूर्यदेव 7 घोड़ों के रथ की सवारी करते हैं और ब्रह्मांड का चक्कर लगाते रहते हैं। उन्हें कहीं भी रहने की अनुमति नहीं है। उनके रुकते ही जीवन ठहर जाएगा। लेकिन जिन घोड़ों के रथ में जूते होते हैं वे लगातार चलने और आराम की कमी के कारण भूख और प्यास के कारण बहुत थक जाते हैं।

इस दयनीय स्थिति को देखकर सूर्यदेव का मन भी हिल गया। भगवान सूर्यदेव उन्हें एक तालाब में ले गए, लेकिन उन्हें यह भी एहसास हुआ कि यदि रथ रुक गया तो यह विनाशकारी हो जाएगा। लेकिन घोड़ों का सौभाग्य कहिए कि तालाब के किनारे दो खार थे। अब भगवान सूर्यदेव घोड़ों को पीने और विश्राम देने के लिए छोड़ देते हैं और खर यानी गधों को उनके रथ में जोड़ देते हैं।

अब घोड़ा, घोड़ा और गधा है, गधा है। रथ की गति धीमी हो गई, फिर भी जैसे ही एक महीने का चक्र पूरा हुआ, घोड़ों ने भी आराम किया। इस तरह यह क्रम चलता रहता है और हर 1 सौर वर्ष को 'खरमास' कहा जाता है।

No comments:

Post a Comment