कड़ाके की ठंड में शराब से दूर रहें, डॉक्टर ऐसी चेतावनी क्यों दे रहे हैं? जानिए चौंकाने वाला कारण - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 30, 2020

कड़ाके की ठंड में शराब से दूर रहें, डॉक्टर ऐसी चेतावनी क्यों दे रहे हैं? जानिए चौंकाने वाला कारण

 

शराब

थर्टी फर्स्ट नजदीक है, और ठंड भारी पड़ रही है। पार्टी करने वाले उत्साही लोगों के लिए यह स्थिति 'आदर्श' है, लेकिन डॉक्टर चेतावनी दे रहे हैं कि हत्यारे ठंड में शराब से दूर रहना बुद्धिमानी है। उत्तर भारत में, मौसम विभाग ने पांच दिनों का कोल्ड स्नैप भी जारी किया है, जिसमें लोगों को शराब से दूर रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पीने से शरीर का तापमान कम होता है और ठंड के मौसम का स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

फिजिशियन डॉ।  जलज दीक्षित कहते हैं कि शराब पीने से शरीर का तापमान कम होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब पीने से रक्त ले जाने वाली नसें चौड़ी हो जाती हैं। साथ ही शरीर की गर्मी जल्दी से बाहर निकल जाती है। हालांकि, अगर बाहर का वातावरण बहुत ठंडा है, तो शरीर का तापमान भी तेजी से गिर सकता है और ठंड सहित कई बीमारियां हो सकती हैं। यह दिल के दौरे के खतरे को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, अस्थमा के रोगियों में दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है।

... तो उत्पीड़न हो सकता है

डॉ। अंशुमान त्यागी के अनुसार, लोग सर्दी से बचने के लिए शराब पीते हैं, और ऐसी मान्यता है कि शराब पीने से शरीर गर्म होता है, लेकिन शराब पीने से वास्तव में शरीर गर्म नहीं होता है। नशे की हालत में, संवेदना कम हो जाती है और आपको ठंड नहीं लगती है। शराब पीने के बाद भी ठंडक महसूस होती है। इससे उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। ठंड में पसीना न आने से नमक का स्तर बढ़ जाता है। ठंड में शराब पीने से रक्त शर्करा का स्तर और रक्तचाप बढ़ जाता है, जिससे स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

विटामिन सी से भरपूर चीजें लें, कहते हैं

डॉ वरिष्ठ चिकित्सक, एमएमजी अस्पताल, गाजियाबाद। आरपी  सिंह के अनुसार, सर्दी से निपटने के लिए अधिकतम विटामिन सी लिया जाना चाहिए। फलों को अधिक खाना चाहिए। शरीर को समय-समय पर मॉइस्चराइज किया जाना चाहिए।

इन बातों से सावधान रहें

- ठंड के बिना घर से बाहर न निकलें, वरिष्ठ नागरिक और बच्चे घर पर रहें
- अधिक खनिज, विटामिन, सब्जियां खाएं
- कमरे को पूरी तरह से बंद न करें, सुनिश्चित करें कि कुछ हवा है
प्रसार
बंद कमरे में गर्म करने से बचें  -  बंद कमरे  में हीटर चलाने से  कारण हो सकता है
सीने में दर्द - सीने में दर्द, सिरदर्द खाने, अवसाद या सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

No comments:

Post a Comment