महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां लेने के झंझट से जल्द मिलेगा छुटकारा, अब पुरुषों के लिए आ रही हैं गर्भनिरोधक गोलियां - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 30, 2020

महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां लेने के झंझट से जल्द मिलेगा छुटकारा, अब पुरुषों के लिए आ रही हैं गर्भनिरोधक गोलियां

पुरुष% 2Bpill

पुरुष गोली का मतलब है कि गर्भधारण से बचने के लिए पुरुषों के लिए गोलियां, हालांकि यह अजीब लग सकता है, यह गोली 2021 के नए साल में ऐसे बाजार में आ सकती है।

यूके में वैज्ञानिक पिछले 25 सालों से एक पुरुष गोली बनाने के लिए शोध कर रहे हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि उनका शोध अब अपने अंतिम चरण में है। हालाँकि, उन्होंने पहले भी कई बार इस तरह के शोध किए हैं, लेकिन इस बार कहा जाता है कि 2021 में मेल पिल आने की संभावना है।


एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक उत्पाद जल्द ही बाजार में आ जाएंगे। उत्पाद जैल, टैबलेट और इंजेक्शन में भी उपलब्ध होगा।


वैज्ञानिकों ने पहली बार 1950 में माले पिल की कोशिश की थी।  यह तब शुरू हुआ जब अमेरिकी कंपनी स्टर्लिंग एंटी पैरासाइट दवा विकसित कर रही थी। इस बीच, परीक्षण में चौंकाने वाले परिणाम आए। इनमें से कई चूहों ने इन विकासशील गोलियों के साथ प्रयोग करने के बाद अपनी प्रजनन क्षमता खो दी।

जब पुरुषों पर दवा का परीक्षण किया गया, तो उनके वीर्य का स्तर भी गिरा। हालाँकि, बाद के गंभीर दुष्प्रभाव भी थे। कई लोगों ने उल्टी की, जबकि अन्य हिंसक हो गए। स्टर्लिंग ने अंततः दवा का उत्पादन बंद कर दिया।

तब से पुरुषों के पास केवल दो विकल्प हैं, एक कंडोम है और दूसरा पुरुष नसबंदी है, हालांकि, अब यह तस्वीर बदल सकती है। ब्रिटेन में कई जोड़ों पर मेल गोलियों का परीक्षण किया गया है।

No comments:

Post a Comment