कोरोनावायरस का 'नया रूप' कितना खतरनाक है? इसकी शुरुआत कहां से हुई? जानिए यहां - Newztezz

Breaking

Sunday, December 27, 2020

कोरोनावायरस का 'नया रूप' कितना खतरनाक है? इसकी शुरुआत कहां से हुई? जानिए यहां

कोरोना% 2Bstrain

कोरोना वायरस के  एक नए तनाव से ब्रिटेन  हिल गया है  । जब कुछ दिनों पहले ब्रिटेन में कोरोना वायरस के इस 'नए प्रकार' की खोज की गई थी, तो आइए जानें कि यह कितना खतरनाक है और क्या यह वैक्सीन इसे प्रभावित करेगा।

कोरोना वायरस का यह 'नया प्रकार' क्या है?

कोरोना वायरस (B.1.1.7) के इस 'नए प्रकार' के बारे में वैज्ञानिकों ने अभी तक बहुत कुछ नहीं सीखा है। यह अभी भी शोध किया जा रहा है और वैज्ञानिक अब जानना चाहते हैं कि क्या परिवर्तन वायरस को अधिक गंभीर या कमजोर बना रहे हैं। क्या जांच के दौरान कोरोना के इस 'नए प्रकार' को ठीक से पहचाना जा सकता है?

कोरोना का यह 'नया प्रकार' कितना संक्रामक है?

कोरोना वायरस का यह 'नया प्रकार' अत्यधिक संक्रामक है। इससे प्रभावित क्षेत्रों में कोरोना मामलों में 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना का यह 'नया प्रकार' तीन गुना अधिक संक्रामक है।

क्या RT-PCR टेस्ट से कोरोना के इस 'नए प्रकार' का पता चल सकता है?

सभी प्रयोगशालाओं को अपने उपकरणों को अपडेट करने की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसके लिए आवश्यक निर्देश भी जारी किए हैं।

कोरोना वायरस का यह 'नया प्रकार' कितना खतरनाक है?

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कोरोना वायरस का यह 'नया प्रकार' कितना खतरनाक है। लेकिन, अधिक संक्रामक होने के नाते, यह खतरनाक है क्योंकि यह लोगों को संक्रमित करने का संदेह पैदा करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना वायरस का यह 'नया प्रकार' गंभीर रूप से बीमार कोरोना रोगी में हो सकता है।

कोरोना वायरस का यह 'नया प्रकार' कहां से शुरू हुआ?

यह इस समय अज्ञात है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे। कोरोना का यह 'नया प्रकार' वर्तमान में ब्रिटेन के अलावा नीदरलैंड, डेनमार्क, इटली, ऑस्ट्रेलिया, नाइजीरिया और फ्रांस में पाया जाता है। भारत में कोरोना के 'नौ प्रकार' ज्ञात नहीं हैं।

क्या यह कोरोना वायरस का एकमात्र 'नया प्रकार' है?

नहीं, क्योंकि तेजी से फैलने वाले कोरोना का एक 'नया प्रकार' दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है। ये दोनों 'नए प्रकार' एक-दूसरे से अलग हैं।

क्या कोरोना वैक्सीन भी इस 'नए प्रकार' के खिलाफ प्रभावी होगी?

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। साथ ही, वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि वर्तमान में विकसित होने वाला कोरोना वैक्सीन वायरस के इस 'नए प्रकार' के खिलाफ भी प्रभावी होगा।

No comments:

Post a Comment