8 सप्ताह के बच्चे को लगेगा दुनिया का सबसे मंहगा 16 करोड़ का इंजेक्शन, जानिए क्या है बीमारी - Newztezz

Breaking

Thursday, December 17, 2020

8 सप्ताह के बच्चे को लगेगा दुनिया का सबसे मंहगा 16 करोड़ का इंजेक्शन, जानिए क्या है बीमारी

16% 2Bcarore% 2Binjection

दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन ब्रिटेन में सिर्फ आठ हफ्ते के बच्चे को दिया जाएगा। इस बच्चे को दिए गए इंजेक्शन की कीमत लगभग 16 करोड़ रुपये है। सभी के लिए हैरानी की बात यह है कि बच्चे को इतना महंगा इंजेक्शन किस बीमारी से दिया जा रहा है। इस बीमारी को जेनेटिक स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (SMA Genetic Disease Treatment) यानी SMA कहा जाता है।

16 करोड़ का इंजेक्शन

16 करोड़ के इंजेक्शन को सुनकर आपको लगा होगा कि दुनिया में कोई और बीमारी नहीं है जो कैंसर से ज्यादा खतरनाक है, जिसका इलाज इतना महंगा है। सबसे पहले आइए जानते हैं कि जेनेटिक स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी किस तरह की बीमारी है और क्यों होती है। जेनेटिक स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी यानी SMA शरीर में SMN-1 जीन की कमी के कारण होता है।

इससे छाती की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और सांस लेना मुश्किल हो जाता है। बच्चों में यह बीमारी सबसे आम है। समय के साथ समस्याएं बढ़ती जाती हैं और रोगी की मृत्यु हो जाती है। यह बीमारी ब्रिटेन में अधिक प्रचलित है, जहां हर साल लगभग 60 बच्चे पैदा होते हैं।

इस इंजेक्शन का नाम जोलगेन्स्मा है

यह बीमारी ब्रिटेन में अधिक बच्चों को प्रभावित करती है लेकिन अभी तक ठीक नहीं हुई है। इस इंजेक्शन का नाम जोलगेन्स्मा है। ब्रिटेन में, इन इंजेक्शनों को इलाज के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और जापान से आदेश दिया जाता है। यह इंजेक्शन केवल एक बार इस बीमारी से पीड़ित रोगी को दिया जाता है जिसकी कार इतनी महंगी है। क्योंकि जोलगेन्स्मा उन तीन उपचारों में से एक है जिन्हें यूरोप में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है।

वर्ष 2017 में, यह दवा 15 बच्चों को दी गई थी

तीन साल पहले तक बीमारी का इलाज करना असंभव था, लेकिन 2017 में, बहुत शोध और परीक्षण के बाद, सफलता हासिल की गई और इंजेक्शन उत्पादन शुरू हुआ। 2017 में 15 बच्चों को दवा दिए जाने के बाद, वे 20 सप्ताह से अधिक समय तक जीवित रहे।

बच्चे का नाम एडवर्ड है

जिस बच्चे को 16 करोड़ रुपये का इंजेक्शन दिया जाएगा उसका नाम एडवर्ड है। बच्चे के माता-पिता ने इतने महंगे इंजेक्शन के लिए एक धन उगाही अभियान शुरू किया है और अब तक 1.17 करोड़ रु। इस बच्चे के माता-पिता ने कहा कि उनके बच्चे का जीवन उनके लिए पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

No comments:

Post a Comment