चावल की तुलना में पोहा ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है, इन 6 बातों को जान लेंगे तो रोजाना खाना शुरू कर देंगे - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 2, 2020

चावल की तुलना में पोहा ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है, इन 6 बातों को जान लेंगे तो रोजाना खाना शुरू कर देंगे

पोहा-नुस्खा

चावल की तुलना में पाउडर स्वास्थ्यवर्धक है

भारत में कई लोग नाश्ते के लिए पूना खाना पसंद करते हैं। पूना खाने से दिन की अच्छी शुरुआत होती है। पूना न केवल बनाने में आसान है बल्कि पचाने में भी आसान है। इसमें आयरन और कार्ब्स की भी अच्छी मात्रा होती है। दूसरी ओर, चावल कार्बोहाइड्रेट में उच्च होता है, जो इंसुलिन के उतार-चढ़ाव, सुस्ती और वजन को भी बढ़ाता है।

पाउडर कैसे बनाया जाता है?

पूना बनाने के लिए, धान को आधा पकाया जाता है और फिर इसे कड़ी धूप में धूप में सुखाया जाता है। फिर इसे एक मशीन में समतल किया जाता है। पूना बनाने की प्रक्रिया इतनी लंबी नहीं है और यह पॉलिश नहीं है।

चावल को पॉलिश किया जाता है

जब चावल पॉलिश किया जाता है, तो यह अपना पोषण और फाइबर खो देता है। इसकी तुलना में, पूना पकाने में आसान और पचने में जल्दी है।

स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध

पोहा सबसे अच्छा नाश्ता भोजन है, क्योंकि इसमें 70 प्रतिशत स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और 30 प्रतिशत वसा होती है। इसलिए अगर आप पूना खाते हैं तो आप दिन भर ऊर्जावान रहेंगे। दूसरी ओर, चावल खाने से सारा दिन शरीर सूखा रहता है और अधिक नींद आती है।

लोहे का स्रोत

पाउडर को एक लोहे के रोलर में समतल किया जाता है। इसलिए इसमें लोहा होता है। जो लोग एनीमिक और गर्भवती महिला हैं, उन्हें पूना खाने की सलाह दी जाती है। अगर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाया जाए तो इसमें विटामिन सी पाया जाता है।

पचाने में आसान

आप दिन के किसी भी समय चावल नहीं खा सकते हैं। इसके बजाय आप सुबह और शाम को नाश्ते के लिए पूना खा सकते हैं। इसे पचाना आसान है। इसके अलावा आप जब भी खाना चाहें, पटाखे बना सकते हैं।

प्रोबायोटिक लाभ

जानकर हैरानी होगी लेकिन पूना के प्रोबायोटिक लाभ भी हैं। पूना बनाते समय, इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो चयापचय को बढ़ाते हैं। जबकि चावल से ऐसा लाभ नहीं मिलता है।

कम उष्मांक

एक कटोरी पाउडर में 250 कैलोरी होती है, जबकि एक कटोरी चावल में 333 कैलोरी होती है। कुछ लोग टेस्ट को बढ़ाने के लिए पाउडर में हॉर्न मिलाते हैं, लेकिन याद रखें कि इसमें कैलोरी अधिक होती है।

खून में शक्कर

सफेद चावल रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण बन सकता है। जबकि पाउडर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

No comments:

Post a Comment