इन 5 टिप्स से आप अपने वाईफाई नेटवर्क को रखें सुरक्षित, पासवर्ड को हैक होने से बचा सकते हैं - Newztezz

Breaking

Monday, December 7, 2020

इन 5 टिप्स से आप अपने वाईफाई नेटवर्क को रखें सुरक्षित, पासवर्ड को हैक होने से बचा सकते हैं

वाई - फाई

कोरोना महामारी के कारण, ज्यादातर लोगों को घर से काम करना पड़ता है। अब घर से काम सिर्फ तकनीक की मदद से हो रहा है। इसलिए, आपको वाईफाई कनेक्शन मिलना चाहिए। लेकिन इसे सुरक्षित रखने का मतलब है कि कोई भी इसे मुफ्त में इस्तेमाल नहीं कर सकता है, इसकी देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है। 

इसलिए आज हम  आपको  वाईफाई सुरक्षित करने के   कुछ  टिप्स  बता रहे हैं  । उनकी मदद से, आप किसी और को इस सेवा का उपयोग करने से रोक पाएंगे। 

1. नियमित रूप से अपडेट करते रहें

अपने वाईफाई राउटर के फर्मवेयर को हमेशा अपडेट रखें। यह आपके नेटवर्क की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपके राउटर में एक ऑटो-अपडेट विकल्प है, तो इसे चालू करें। यदि नहीं, तो यह नवीनतम राउटर लाने का समय है। 

2. पासवर्ड 

आपका वाई-फाई पासवर्ड ऐसा होना चाहिए कि कोई उसे भेद न सके। इसलिए, पासवर्ड में छोटे अक्षर, संख्या और विशेष चरित्र के संयोजन को रखा जाना चाहिए। पासवर्ड के रूप में कभी भी मोबाइल नंबर या जन्मतिथि न बनाएं।

3. बाहरी लोगों को खत्म करना

यदि आपके वाई-फाई की गति कम हो रही है, तो जांचें कि कोई और इसका उपयोग नहीं कर रहा है। आप राउटर की सेटिंग में जाकर इसे चेक कर सकते हैं। यदि ऐसा है, तो तुरंत अपना पासवर्ड बदलें। 

4. एन्क्रिप्शन सेटिंग्स

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका वाई-फाई WPA2-PSK (वाई-फाई संरक्षित एक्सेस 2 और प्री-शार्प की) के साथ सुरक्षित है। यह आपके डेटा को किसी और द्वारा उपयोग किए जाने से रोकता है। यदि आप WPA2 या WEP एन्क्रिप्शन के साथ वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे तुरंत बदल दें। 

5. एक स्मार्ट उपयोगकर्ता बनें

तकनीक के साथ स्मार्ट होना बहुत जरूरी है। जब वे काम नहीं कर रहे हों तो सभी स्मार्ट उपकरणों को बंद कर दें, समय-समय पर उन्हें अपडेट करते रहें, जरूरत पड़ने पर सेटिंग्स बदलें और इस बात का ध्यान रखें कि आप किसके साथ नेटवर्क साझा कर रहे हैं। यदि संभव हो, तो अतिथि नेटवर्क पर कुछ उपकरणों को कनेक्ट करने का प्रयास करें। 

आज इन युक्तियों को लागू करने का प्रयास करें। 

No comments:

Post a Comment