कोरोनावायरस लक्षण: अगर दिखाई दें ये 5 लक्षण तो समझो आप है कोरोना संक्रमित - Newztezz

Breaking

Thursday, December 17, 2020

कोरोनावायरस लक्षण: अगर दिखाई दें ये 5 लक्षण तो समझो आप है कोरोना संक्रमित

कोरोना-symtoms

कोरोना वायरस के संक्रमण ने लाखों लोगों को बीमारी के साथ कई तरह की जटिलताओं का अनुभव किया है। बुखार से लेकर गले में खराश और थकान तक, कोविद -19 के लक्षण घातक साबित हो रहे हैं। कोरोना वायरस एक श्वसन रोग हो सकता है, लेकिन इसके लक्षण अक्सर फ्लू या सामान्य सर्दी की तरह दिखाई देते हैं। इसलिए यह संभव है कि कई लोग लक्षणों को बारीकी से अनदेखा करते हैं, तो कई लोग इन लक्षणों से उबर जाते हैं। हाल के शोध में, ऐसे 5 लक्षणों की पहचान की गई है, जिसका अर्थ है कि आपको पहले कोविद -19 संक्रमण हुआ है। आइए जानते हैं इन 5 फीचर्स के बारे में।

गंध और स्वाद की शक्ति चली गई है

कोविद -19 रोगियों को आम तौर पर गंध और स्वाद लेने की क्षमता खो दिया है। स्थिति बहुत खराब है, लेकिन इस लक्षण से यह स्पष्ट है कि आपको कोरोना वायरस है या नहीं।

सरदर्द

सीडीसी के अनुसार, सिरदर्द कोविद -19 के सबसे सामान्य लक्षणों की सूची में हैं। यह हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है, जो कष्टदायी हो सकता है।

मांसपेशियों में दर्द

एनल्स ऑफ क्लीनिकल एंड ट्रांसलेशनल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रयोग में हिस्सा लेने वालों में से 44.8 प्रतिशत ने कोविद -19 के कारण मांसपेशियों में गंभीर दर्द का अनुभव किया। इसके अलावा, मांसपेशियों में लंबे समय तक दर्द होना कोविद -19 का लक्षण है।

आंख का दर्द

कई लोग जो कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक पाए गए हैं, उनमें आंखों में दर्द की शिकायत देखी गई है। हालांकि, इसके पीछे का कारण लॉकडाउन के दौरान फोन, लैपटॉप या टीवी का लंबे समय तक इस्तेमाल माना जाता है।

भ्रम की स्थिति

प्रतिभागियों ने मस्तिष्क में कोहरे या मानसिक भ्रम को भी दिखाया। हालांकि यह कोविद -19 की एक सामान्य विशेषता नहीं है, 31.8 प्रतिशत प्रतिभागियों ने अनुसंधान के दौरान इसका अनुभव किया।

No comments:

Post a Comment