रोज खाएं पिस्ता, ये 5 बीमारियां रहेंगी दूर - Newztezz

Breaking

Friday, December 4, 2020

रोज खाएं पिस्ता, ये 5 बीमारियां रहेंगी दूर

पिस्ता

एक सब सूखे मेवे यद्यपि स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन पिस्ता गुण का भंडार है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है, यह हमें बीमारियों से भी बचाता है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन में समृद्ध है, जो कई बीमारियों से लड़ने में सहायक है। पिस्ता में पोषक तत्व हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारे शरीर को शक्ति देने के साथ-साथ हमें पित्त, कफ और वात दोष जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं। इसके अलावा पिस्ता हमें कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। तो आइये जानते है Pista Ke Fayde In Hindi के कुछ और गुणों के बारे में।

पिस्ता खाने के फायदे

1.  रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण:

पिस्ता खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारे रक्तचाप को नियंत्रित रखता है और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का काम भी करता है। 

2. मधुमेह का उपचार:

पिस्ता कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स में समृद्ध माना जाता है और मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। नियमित रूप से पिस्ता खाने से शरीर में मधुमेह की मात्रा नियंत्रित रहती है।

3. वजन कम करें:

पिस्ता प्रोटीन में समृद्ध माना जाता है और इसलिए इसे मॉडरेशन में खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यह पौधा आधारित प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है, जो वजन कम करने में सहायक है। 

4. हड्डियों को मजबूत बनाना  :

पिस्ता हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने का एक सरल उपाय है। पिस्ता में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत रखता है।

5.  बढ़ी हुई दृष्टि  :

पिस्ता में मौजूद lutein और xanthine में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व हमें फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। ये तत्व हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी लाभकारी माने जाते हैं।

No comments:

Post a Comment