अगर आप है ब्लैकहेड्स से परेशान तो इन 5 पांच प्राकृतिक नुस्खों को अपनाएं - Newztezz

Breaking

Saturday, December 12, 2020

अगर आप है ब्लैकहेड्स से परेशान तो इन 5 पांच प्राकृतिक नुस्खों को अपनाएं

ब्लैकहेड्स-remove1

चेहरे की चमक के लिए कई अलग-अलग प्रकार के तिगाम हैं। कॉस्मेटिक से प्राकृतिक तरीके अपने आप को अप-टू-डेट रखते हैं, लेकिन ब्लैकहेड्स आपके चेहरे पर दिखाई देने पर ऐसा करना बेकार हो जाता है।

ब्लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता पर एक दाग है, जिसे कुछ लोग कॉस्मेटिक के माध्यम से कुछ समय के लिए छिपाते हैं, लेकिन अगर आप इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो प्राकृतिक विधि का पालन करें। त्वचा के छिद्रों में गंदगी और तेल जमा होने पर ब्लैकहेड्स बन जाते हैं। इसे प्राकृतिक रूप से कैसे हटाया जाए, आइए बताते हैं ।

सोडा का उपयोग- बेकिंग सोडा चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता है। यह ब्लैकहेड्स को भी हटाता है। 2 चम्मच पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा घोलें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी और कालापन भी गायब हो जाएगा।

ग्रीन  टी - ग्रीन टी पीने से चेहरे पर भी असर पड़ता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मृत त्वचा को हटाते हैं। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए पानी में सूखी ग्रीन टी की कुछ पत्तियों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लेंगे।

अंडे का  सफेद भाग- अंडे की सफेदी में एक चम्मच शहद मिलाएं, कुछ समय बाद इसे धो लें। इससे न केवल ब्लैकहेड्स दूर होंगे बल्कि चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

टमाटर-  टमाटर कि स्वच्छ ब्लैकहेड्स त्वचा हैं की जीवाणुरोधी गुण होते हैं। सोने से पहले चेहरे पर टमाटर का गूदा लगाएं और सुबह उठने के बाद चेहरा धो लें।

दालचीनी पाउडर-   दालचीनी भी ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करता है। 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाएं। आप इसमें थोड़ी हल्दी भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह कूप छिद्रों को कसता है और मृत त्वचा को हटाता है।


No comments:

Post a Comment