अगर भविष्य में कोई लॉकडाउन हो तो इन 5 बातों का ध्यान रखें, कभी भी आर्थिक संकट से नही जूझना पड़ेगा - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 1, 2020

अगर भविष्य में कोई लॉकडाउन हो तो इन 5 बातों का ध्यान रखें, कभी भी आर्थिक संकट से नही जूझना पड़ेगा

लॉकडाउन% 2Btips

कोरोना वायरस का सभी के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है। लॉकडाउन ने न केवल लोगों को मानसिक पीड़ा दी है, बल्कि आर्थिक रूप से भी बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। 

ऐसे में कोई भी इमरजेंसी आपको और परिवार को नुकसान पहुंचा सकती है। 
परेशानी की स्थिति में क्या करें और क्या न करें, 5 बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिनके बारे में हम आपको बताएंगे, अगर आप इन 5 बातों को हमेशा रखेंगे तो आपको कभी भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आपातकालीन निधि

लॉकडाउन के कारण  काम की गति रुक ​​गई है, लोग घरों में रहने को मजबूर हैं और वे संक्रमण के जोखिम के कारण घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं।ऐसे में आपको पैसा कहां से मिलेगा, इसके लिए आपको हर 6 महीने में एक इमरजेंसी फंड बनाने की जरूरत है। यह मुश्किल समय में आपके और आपके परिवार के लिए हमेशा काम आएगा।

कर्ज से बचें, नहीं

लोगों को किस तरह का कर्ज नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, एक ईमानदार व्यक्ति को कर्ज चुकाने का बोझ हमेशा सोते समय उसे परेशान करता है। इसलिए अगर आपने लोन लिया है तो उसे तुरंत उतार दें। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के बजाय इसे कैश और डेबिट कार्ड से करें। ऐसा करने से, आपके पास बैंक से कोई ऋण नहीं होगा और आप मुश्किल समय में आराम से रह पाएंगे।

कौशल बढ़ाएँ

यदि लॉकडाउन है, तो घर पर रहकर अपने कौशल को बढ़ाने की कोशिश करें। इंटरनेट पर कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जिनसे आप अपने खुद के कौशल को बढ़ा सकते हैं। आपको हमेशा इसका लाभ मिलेगा और जब लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा, तो आपके पास बहुत सारे विकल्प होंगे।

फालतू के खर्चों से बचें: फालतू के खर्चों से बचें

जितना संभव। अन्यथा आपका सारा पैसा बेकार में खर्च होगा। इसलिए, अपने सभी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए एक बजट बनाएं और नौकरियों के अलावा अन्य आय के स्रोत के लिए जाएं।

आप, कहीं भी निवेश करने से बचें

पैसे के मामले में हमेशा सावधान रहना चाहिए वरना पैसे की बर्बादी हो सकती है। इसके अलावा, जब भी आपको बाजार में उछाल दिखे, तो तुरंत निवेश न करें, इससे न केवल आपका पैसा बर्बाद होगा, बल्कि यह आपको झटका भी दे सकता है। इसलिए लुभावने ऑफर देखकर उत्साहित न हों।

No comments:

Post a Comment