अब ईमेल आईडी बनाने के लिए अंग्रेजी की आवश्यकता नहीं है, आप 22 क्षेत्रीय भाषाओं में आईडी बना सकते हैं - Newztezz

Breaking

Monday, December 14, 2020

अब ईमेल आईडी बनाने के लिए अंग्रेजी की आवश्यकता नहीं है, आप 22 क्षेत्रीय भाषाओं में आईडी बना सकते हैं

  • Email1-इमेल आईडी स्थानीय भाषा में होगी
  • नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया राजस्थान की एक तकनीक है। कंपनी के साथ किया गया करार
  • भारत, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश, राजस्थान में अपनी नींव रखी
ईमेल आईडी के लिए अब ज्यादा अंग्रेजी की जरूरत नहीं होगी। ईमेल आईडी अब क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगी। जिसमें हिंदी सहित कुल 22 भाषाओं को शामिल किया गया है। यह आपकी इमेश आईडी ... जैसे, / मुकेश.भारत को समान होने की अनुमति देगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय ने राजस्थान की एक प्रौद्योगिकी कंपनी, नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया के साथ साझेदारी की है। भारत इस तकनीक में ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश होगा।

प्रोजेक्ट को डाटा एक्सचेंज टेक्नोलॉजी और नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया द्वारा पूरा किया गया है। सरकार डोमेन पंजीकरण पर क्षेत्रीय भाषाओं में मुफ्त ईमेल आईडी प्रदान कर रही है। जिसे एक आत्मनिर्भर भारत और भाषा की स्वतंत्रता के साथ जोड़कर भी देखा जा रहा है।

22 भाषाओं में ईमेल आईडी

हिंदी, बोडो, डोगरी, कोंकणी, मैथिली, मराठी, नेपाली। ईमेल आईडी सिंधी, बंगाली, मणिपुरी, तेलुगु, गुजराती, उर्दू, तमिल, पंजाबी, कन्नड़, उड़िया, संस्कृत, सहथली, कश्मीरी, सिंधी (अरबी), मलयालम में उपलब्ध होगी।

दोपहर 3 बजे से पहले संपर्क करें

ईमेल आईडी के लिए, पहले भाग में नाम संपर्क  होगा। उदाहरण के लिए, अगर मुकेश नाम के व्यक्ति ने अपनी आईडी बनाई है, तो संपर्क करें: मुकेश ।भारत इस तरह से बनाया जाएगा।

अंग्रेजी में केवल 255 वर्ण हैं, जबकि क्षेत्रीय भाषाओं में 2 लाख से अधिक वर्ण हैं

अंग्रेजी में ईमेल आईडी बनाने के लिए अधिकतम 255 अक्षरों का उपयोग किया जाता है। जबकि अंग्रेजी में 26 स्वरों के साथ-साथ शब्दांश भी शामिल हैं। जबकि क्षेत्रीय भाषा में ईमेल आईडी बनाने के लिए 2 लाख पात्रों को शामिल किया गया है। इस महत्वपूर्ण परियोजना को 3 साल से अधिक समय हो गया है।

No comments:

Post a Comment