12 दिसंबर से बदल जाएगा पोस्ट ऑफिस का ये बड़ा नियम, कल तक निपटा ले ये जरुरी काम, वर्ना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना - Newztezz

Breaking

Thursday, December 10, 2020

12 दिसंबर से बदल जाएगा पोस्ट ऑफिस का ये बड़ा नियम, कल तक निपटा ले ये जरुरी काम, वर्ना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना


अगर आपका पोस्ट ऑफिस (Post Office) में अकाउंट है, तो ये खबर आपके लिए है। 12 दिसंबर से पोस्ट ऑफिस का एक नया नियम लागू होने रहा है। अगर आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस है तो कल तक अपने अकाउंट में मिनिमम 500 रुपए डाल दें, नहीं तो आपको अकाउंट का मेंटेनेंस चार्ज देना होगा। दरअसल, पोस्ट ऑफिस के नए नियम के मुताबिक, खाताधारकों को अपने सेविंग अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपए का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा। अगर 12 दिसंबर को अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होगा तो पोस्ट ऑफिस मेंनटेनेंस का आपसे चार्ज लेगी।

भारतीय डाक (Indian Post) ने बुधवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। भारतीय डाक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा, ‘अब पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है।’ अगर आप अपने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको मेनटेनेंस चार्ज 100 रुपए देना होगा।

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है। ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच मिनिमम बैलेंस राशि के आधार पर की जाती है। इसलिए मेनटेनेंस चार्ज से बचें और अपने खाते में मिनिमम 500 रुपए सेव रखें।

No comments:

Post a Comment