सरकार बिना गारंटी के महिलाओं को दे रही है 10 लाख का लोन, जल्द ही इस सरकारी योजना का उठाएं लाभ - Newztezz

Breaking

Saturday, December 19, 2020

सरकार बिना गारंटी के महिलाओं को दे रही है 10 लाख का लोन, जल्द ही इस सरकारी योजना का उठाएं लाभ

पैसा औरत

सरकार बनाने के लिए एक विशेष योजना के साथ आ गया  बेरोजगार लोगों  को आत्मनिर्भर  और अपने स्वयं के व्यवसाय शुरू  दौरान  कोरो  युग  । इसका नाम मुद्रा योजना है। यह व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार से बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये का ऋण प्रदान करता है। महिलाओं के लिए एक विशेष प्रावधान है। यह उन्हें घर बैठे ही कमाने की अनुमति देता है। यह उसे आत्मनिर्भर बनाएगा। योजना के तहत ऋण 3 श्रेणियों में दिए जाएंगे। यह रुपये तक का ऋण प्रदान करता है। शिशु ऋण के तहत 50,000। किशोर वर्ग के तहत आपको 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये दिए जाते हैं और युवा वर्ग में आपको 5 लाख से 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको क्या ध्यान रखना चाहिए।

मुद्रा योजना के लाभ

इस योजना के तहत ऋण गारंटी के बिना उपलब्ध है। इसके अलावा, लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं है। इससे आवेदक को आसानी होगी। इसके अलावा, ऋण चुकौती अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है ताकि आवेदक के पास व्यवसाय स्थापित करने के लिए पर्याप्त समय हो सके। लाभार्थी को ऋण लेने पर बैंक द्वारा एक मुद्रा कार्ड जारी किया जाता है। जिसके माध्यम से आप आवश्यकतानुसार खर्च कर सकते हैं।

योजना से संबंधित विशेष बातचीत

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। यह विभिन्न बैंकों पर निर्भर करता है। ब्याज दरों को व्यवसाय की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिमों के आधार पर भी निर्धारित किया जाता है। ब्याज दर आमतौर पर 12 प्रतिशत है।

महिलाओं के लिए मुद्रा योजना के तहत ऋण लेना आसान होगा क्योंकि उन्हें योजना में प्राथमिकता दी गई है। इसके अतिरिक्त यह ऋण व्यावसायिक क्षेत्र के लिए भी लिया जा सकता है।

ऋण के लिए आवेदन करते समय, आवेदक को व्यवसाय योजना, परियोजना रिपोर्ट, भविष्य की आय का अनुमान से संबंधित एक दस्तावेज जमा करना होता है। ताकि सरकार को आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी मिले।

मुद्रा योजना से ऋण कैसे प्राप्त करें?

1. आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in से ऋण आवेदन पत्र डाउनलोड करें

2. तीन तरह के लोन में से लोन का फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

3. इसके बाद, ऋण आवेदन पत्र की सभी जानकारी भरें।

4. इस रूप में, आपको यह भी जानकारी देनी होगी कि कोई व्यवसाय कहाँ से शुरू करें।

5. यदि आप रिजर्व कोटे के हैं, तो जाति का प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

6. फॉर्म में 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी शामिल होने चाहिए।

7. बैंक में जाएं और सभी दस्तावेज जमा करें।

8. बैंक के शाखा प्रबंधक आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी ले सकते हैं और फिर आपके ऋण को स्वीकृत कर सकते हैं।

9. ऋण स्वीकृत होने के बाद, आपको कुछ दिनों में मुद्रा डेबिट कार्ड प्राप्त होगा।

10. आपकी ऋण राशि इस कार्ड में जमा की जाएगी। जिसका उपयोग आप व्यवसाय शुरू करने के लिए कर सकते हैं।

मुद्रा ऋण पर ब्याज दर क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत, सरकार गारंटी के बिना ऋण प्रदान करती है। इसके लिए कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं है। इसके तहत लिए गए ऋण पर ब्याज दरें भिन्न होती हैं। यह व्यवसाय पर निर्भर करता है। आमतौर पर न्यूनतम ब्याज दर लगभग 12% है।

मुझे कहां से लोन मिल सकता है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत किसी भी सरकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, निजी बैंक या विदेशी बैंकों से ऋण लिया जा सकता है। RBI ने 27 सरकारी बैंकों, 17 निजी बैंकों, 31 ग्रामीण बैंकों, 4 सहकारी बैंकों, 36 माइक्रोफाइनेंस संस्थानों और 25 गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा ऋणों के संवितरण के लिए अधिकृत किया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment