मुकेश अंबानी और परिवार के लिए Z + सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की, जानें क्या था फैसला? - Newztezz

Breaking

Monday, November 2, 2020

मुकेश अंबानी और परिवार के लिए Z + सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की, जानें क्या था फैसला?

मुकेश% 2Bambani

नई दिल्ली:  मुकेश अंबानी न केवल भारत में बल्कि एशिया में भी सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वे भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं। एंटीलिया, मुंबई में उनका घर, दुनिया में सबसे महंगा में से एक है। उनका और उनके परिवार का वर्तमान में z + संरक्षण है। उन्हें सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल में ले जाया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश अंबानी और उनके परिवार को दी गई Z + सुरक्षा को रद्द करने की मांग करते हुए जनहित याचिका को खारिज कर दिया। अदालत ने स्पष्ट किया कि मामला सरकार का है। यह सरकार पर निर्भर है कि वह खतरे की संभावना के आधार पर निर्णय ले सकती है।


जनहित याचिका दिसंबर 2019 में दायर की गई थी।
हिमांशु अग्रवाल ने इस संबंध में मुंबई उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ दिसंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी। जस्टिस अशोक भूषण ने अपील खारिज कर दी। उन्होंने कहा कि यह मामला पूरे राज्यों का है।

मुंबई हाई
कोर्ट ने  फैसला सुनाया है  कि जो लोग जोखिम में हैं, वे अपने खर्च पर Z + सुरक्षा की मांग कर सकते हैं और राज्य सरकार इसे प्रदान करने के लिए बाध्य है। उस समय, अदालत को बताया गया था कि अंबानी परिवार सुरक्षा का पूरा खर्च उठाने के लिए तैयार था। उसके बाद, मुंबई पुलिस आयुक्त के पास सुरक्षा प्रदान करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

मनमोहन सिंह सरकार में अंबानी को सुरक्षा मिली थी
उल्लेखनीय है कि 2013 में मुकेश अंबानी को जेड प्लस सुरक्षा देने का मुद्दा उठा था। शीर्ष अदालत ने तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार से देश के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति को जेड-प्लस सुरक्षा के प्रावधान का जवाब देने के लिए कहा। कोर्ट ने सरकार से पूछा कि अंबानी को आखिरकार जेड प्लस सुरक्षा क्यों दी गई। शीर्ष अदालत ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की सुरक्षा पर सरकार के फैसले पर कहा कि ऐसे लोगों को सुरक्षा क्यों दी जा रही है जब आम आदमी असुरक्षित महसूस कर रहा है।

No comments:

Post a Comment