अमेरिकी चुनाव: वोट की गिनती खत्म होने में कई हफ्ते लग सकते हैं - Newztezz

Breaking

Wednesday, November 4, 2020

अमेरिकी चुनाव: वोट की गिनती खत्म होने में कई हफ्ते लग सकते हैं


वाशिंगटन: 
 अमेरिकी चुनाव चल रहे हैं। पूरी दुनिया की नजर अमेरिका पर है। लेकिन यह आशंका जताई जा रही है कि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प या डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीता है, यह निर्धारित करने के लिए चुनावों के करीब दिन, या सप्ताह भी लग सकते हैं।

लगभग 100 मिलियन मतदाताओं ने कोरोनोवायरस की स्थिति के कारण अपने मतपत्र अग्रिम में डाले। और इसे देने से ऐसी स्थिति पैदा हुई है। नतीजतन, सभी वोटों को गिनने में बहुत देर हो सकती है। इसके अलावा, अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर मतगणना और मतगणना के नियम भी काम कर रहे हैं।

नतीजतन, यह आशंका है कि गणना में लंबा समय लग सकता है। आमतौर पर सभी मतों की गणना चुनाव की रात को नहीं की जाती है, लेकिन इस बात का अंदाजा है कि कौन जीतेगा। लेकिन इस बार यह एक अपवाद हो सकता है। बीबीसी, सीएनएन और रॉयटर्स से समाचार।

अमेरिका में अधिक वोट पाने का मतलब राष्ट्रपति निर्वाचित होना नहीं है। उसे वास्तव में अधिक राज्य के वोट प्राप्त करने हैं। जनसंख्या के संदर्भ में, प्रत्येक राज्य में जीतने वाले उम्मीदवार को एक विशिष्ट चुनावी वोट मिलता है। व्हाइट हाउस के लिए दौड़ने के लिए, एक उम्मीदवार को कम से कम 270 इलेक्टोरल वोट प्राप्त करने चाहिए। 2016 के चुनाव की रात, डोनाल्ड ट्रम्प को विजेता घोषित किया गया था।

क्योंकि विस्कॉन्सिन के वोट की स्थिति ने उनके 260 चुनावी वोटों की पुष्टि की। कोरोनोवायरस महामारी के कारण कई और लोगों ने इस साल अग्रिम रूप से फोन किया या मतदान किया। मेल द्वारा प्राप्त मतों की गणना करने में आमतौर पर लंबा समय लगता है। क्योंकि उन्हें अपने हस्ताक्षर और पते की जांच करने और चुनने के लिए कई चरणों से गुजरना पड़ता है।

फ्लोरिडा और ओहियो जैसे कई राज्यों ने मतगणना पूरी करने के लिए चुनाव से एक सप्ताह पहले प्रक्रिया शुरू की। इन राज्यों में, चुनाव की रात विजेता की घोषणा करना संभव हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि मुकाबला कितना मजबूत है।

लेकिन कई राज्य, जैसे पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन, चुनाव के दिन से पहले वोटों की गिनती नहीं करते हैं। ये सभी राज्य विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। वोट की गिनती खत्म होने में कुछ दिन लग सकते हैं। प्रारंभिक सूचना उन राज्यों में डोनाल्ड ट्रम्प के पास जा सकती है जहां चुनाव के दिन वोट डाले जाएंगे।

क्योंकि ज्यादातर रिपब्लिकन को चुनाव के दिन वोट देने की उम्मीद है। ये वोट जल्दी गिने जा सकते हैं। राज्यों से प्रारंभिक परिणाम जो पहले ही प्रारंभिक मतगणना पूरी कर चुके हैं, जो जो बिडेन के पक्ष में जा सकते हैं। क्योंकि अधिकांश पंजीकृत डेमोक्रेट ने पहले ही मतदान कर दिया था।

और इस कारण से, चुनाव अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि पूरी तस्वीर पहले से नहीं निकल सकती है। कोरोनोवायरस महामारी के कारण, इस साल की शुरुआत में सामान्य से अधिक लोगों ने पोस्ट या मेल से मतदान किया। यह अनुमान है कि 2016 के चुनाव की तुलना में इस बार डाक वोट दोगुना हो गया है। संयुक्त राज्य में प्रत्येक राज्य में मतगणना और प्रकाशन परिणामों के लिए एक अलग प्रक्रिया है। नहीं।

आखिरी बार राज्य का वोट लिया जाता है और मतगणना का समय अलग होता है। यहाँ पर प्रकाश डाला गया है:

फ्लोरिडा: इस राज्य में चुनाव से पहले मतदान 24 सितंबर से शुरू होगा। इन वोटों की गिनती चुनाव के दिन शुरू होती है। चुनाव के दिन तक मतदान किया जा सकता है। उस दिन रात 8 बजे मतदान समाप्त हो गया। पहले अग्रिम मतों की गिनती की जाती है। चुनाव की रात मतगणना पूरी हुई।

जॉर्जिया: एडवांस वोटिंग यहां 19 अक्टूबर से शुरू होगी। चुनाव के दिन मतदान शाम 6 बजे तक चलता है। उसी दिन अग्रिम में मतपत्रों की गिनती की जाती है। यहां 4 नवंबर तक वोटिंग की जा सकती है।

टेक्सास: राज्य के सबसे बड़े शहर में मतदान 22 अक्टूबर से शुरू होगा। 30 अक्टूबर से मतगणना शुरू हो गई है। डाक से मतपत्र तक पहुंचने का अंतिम दिन 4 नवंबर है। दूसरी ओर, छोटे शहरों में, मतदान 30 अक्टूबर से शुरू हुआ। इनकी गिनती चुनाव के दिन की जाती है।

नॉर्थ कैरोलिना: नॉर्थ कैरोलिना में चुनाव पूर्व मतदान प्रक्रिया 29 सितंबर से शुरू हुई थी। चुनाव का दिन गिना जाता है। उसी शाम को मतदान बंद हो गया।

पेंसिल्वेनिया में: 8 नवंबर डाक से मतपत्र तक पहुंचने का अंतिम दिन है। चुनाव के दिन सुबह 8 बजे मतदान समाप्त होगा। कई शहरों में, चुनाव के दिन भेजे गए मतपत्रों की गिनती नहीं की जाती है।

ओहियो: इस राज्य में चुनाव पूर्व मतदान प्रक्रिया 8 अक्टूबर से शुरू होती है। चुनाव के दिन वोटों की गिनती की जाती है। कई शहरों में, अग्रिम मतदान की घोषणा की जाती है। और चुनाव के दिन, उस दिन डाले गए मतों की गणना की जाती है।

एरिज़ोना: इस राज्य में चुनाव से पहले मतदान 20 अक्टूबर से शुरू होगा। चुनाव के दिन सुबह 9 बजे मतदान समाप्त होगा। यहाँ पहले अग्रिम वोट के परिणाम हैं। इसके अलावा, मतदान समाप्त होने के 1 घंटे बाद उसी दिन वोटों की गिनती शुरू हुई।

विस्कॉन्सिन: इस राज्य में चुनाव के दिन मतदान केंद्र रात 9 बजे तक खुले रहते हैं। सभी प्रकार के वोटों की गिनती चुनाव के दिन से शुरू होती है और अगले दिन समाप्त होती है।

मिशिगन: राज्य के कुछ सबसे बड़े शहरों में मतदान 2 नवंबर से शुरू होगा। हालांकि, पूरे देश में चुनाव के दिन वोट लिए जाते हैं और गिने जाते हैं। इस दिन मतदान केंद्र रात्रि 9 बजे तक खुला रहता है। मतों की गिनती 8 नवंबर तक पूरी हो गई थी।

No comments:

Post a Comment