क्या तुलसी के साथ दूध पीना उचित है? जानिए तुलसी के दूध के खतरनाक दुष्प्रभाव - Newztezz

Breaking

Friday, November 27, 2020

क्या तुलसी के साथ दूध पीना उचित है? जानिए तुलसी के दूध के खतरनाक दुष्प्रभाव

तुलसी% 2Bmilk12

 कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए लोग अब व्यायाम और अच्छे खाने की आदत बना रहे हैं। भारतीय आयुर्वेद का सहारा ले रहे हैं। जैसे, ज्यादातर भारतीयों के घरों में तुलसी का पौधा पाया जाता है।

पूजा के कार्य सहित तुलसी स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। इसके अलावा, इसे तुलसी और दूध के साथ लिया जा सकता है या नहीं? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब। तुलसी में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं। सांस की बीमारियों से भी राहत मिलती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और वायरस को मौसम बदलने से रोकता है।

साथ ही, तुलसी को दूध के साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह मसालेदार है। यानी दूध और तुलसी का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। डॉक्टर के अनुसार, कुछ स्वाद हैं जो दूध के साथ मिलाए जाने पर शरीर में समस्या पैदा कर सकते हैं। मसालेदार, खट्टा, कड़वा, नमकीन खाद्य पदार्थों का दूध के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, कोई शोध नहीं है जो यह साबित करता है कि दूध और तुलसी का एक साथ सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

डॉक्टर के अनुसार, अगर तुलसी को दूध के साथ लेना है, तो इसे चाय की तरह (चाय बनाकर) लेना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध के साथ मिलाने के बाद तुलसी का तत्व बदल जाता है। जिसके कारण तुलसी का दूध अम्लीय हो जाता है और यह हमारे शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है। 

अस्वीकरण:  इस लेख में दी गई जानकारी को लागू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment