पुदीने की चटनी याददाश्त बढ़ाती है, इन फायदों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे - Newztezz

Breaking

Friday, November 27, 2020

पुदीने की चटनी याददाश्त बढ़ाती है, इन फायदों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे

टकसाल% 2Bchutney

सुगंधित हरी पुदीने की पत्ती की चटनी और भजिया किसे पसंद नहीं है ... गर्म भजिया के साथ इस बारिश के मौसम में भी अगर आप मस्त पुदीने की चटनी पा सकते हैं, तो क्या पूछें .... आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा। पुदीने का उपयोग पुदीने की चटनी, पुदीना रायता, भजिया या चास सहित किसी भी अन्य पेय में किया जाता है ताकि इसका स्वाद बढ़ाया जा सके। आपको पता ही होगा कि पुदीने की पत्तियां हर चीज में स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को स्वस्थ बनाने का काम करती हैं। अंदर आओ, एक नज़र रखना और खुद का आनंद लें! चाहे आप इसे चटनी के रूप में लें या किसी भी मसाले के रूप में, शरीर को 10 फायदे जरूर होते हैं।

याददाश्त अधिक होती है

- हां, आपने सही सुना, यह सुगंधित और स्वादिष्ट पुदीना हरी पत्ती आपकी याददाश्त को बढ़ाने का काम करती है। पुदीना में सक्रिय तत्व हमारे मस्तिष्क में संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने के लिए काम करते हैं।

- पुदीने का यह गुण हमारे आस-पास के हर आंदोलन के लिए हमारी मानसिक और शारीरिक सतर्कता को बढ़ाता है। जो लोग नियमित रूप से किसी न किसी रूप में पुदीने का सेवन करते हैं वे पुदीने का सेवन न करने वाले लोगों की तुलना में अधिक सक्रिय और तेज होते हैं।

लीवर को स्वस्थ रखता है


% 2Bthe% 2Blever% 2Bhealthy रखें


हमारे शरीर में होने वाली ज्यादातर बीमारियाँ किसी न किसी तरह हमारे पेट यानी पाचन तंत्र से जुड़ी होती हैं। लीवर हमारे पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। साथ ही पूरे शरीर को आवश्यक ऊर्जा संचारित करने में समान जिम्मेदारी होती है।

- अगर लीवर की काम करने की गति धीमी है तो आपकी काम करने की गति अपने आप धीमी हो जाती है। इसका मतलब है कि यदि आप सक्रिय होना चाहते हैं, तो आपको लीवर को सक्रिय करना होगा। इसके लिए आपको नियमित रूप से पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करना होगा।

- जिस दिन आप खाने में पुदीने का इस्तेमाल नहीं कर सकते, उस दिन पुदीने की 4-5 पुदीने की पत्तियां लें और इसे काले नमक के साथ धीरे-धीरे खाएं। आपके लीवर को नई ऊर्जा मिलेगी।

वजन घटाने में मदद करता है

- आजकल की युवा पीढ़ी खुद को फिट और पतली बनाने के लिए बहुत कुछ करती है। वे जिम से लेकर डाइट और योग तक सब कुछ करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, परिणाम अक्सर असंतोषजनक होते हैं। क्योंकि उसका वजन रास्ते में नहीं घटता और उसने जिस गति से सोचा है।

- अगर आप उनमें से एक हैं तो पुदीना आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। इसलिए हर दिन पुदीने की चटनी, पुदीने की पत्ती का पेस्ट, पुदीना का रस आदि का सेवन करें। आप अपना वजन कम करेंगे, अपने वजन को नियंत्रित करेंगे और शरीर के वजन की समस्या से छुटकारा पाने के साथ ऊर्जावान रहेंगे।

मुंहासों की समस्या को खत्म करने में कारगर

- आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस तरह से रोजाना पुदीने का इस्तेमाल आपके लिवर से याददाश्त और वजन घटाने के लिहाज से फायदेमंद है, उसी तरह मुंहासे भी ज्यादातर यंगस्टर्स और टीनएजर्स की एक बड़ी परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पुदीना न केवल आपके पेट की समस्याओं को खत्म करके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि आपकी सुंदरता को भी निखारने का काम करता है।

- जिन लोगों को मुंहासे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और बवासीर होते हैं उनके लिए पुदीना फायदेमंद होता है। इन लोगों को पुदीने की पत्तियों को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इसी समय, किसी के आहार में पुदीने का उपयोग बढ़ाया जाना चाहिए। ऐसा करने से पिंपल्स, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स और मस्से की समस्या खत्म हो जाएगी और साफ़ और कांतिमय त्वचा मिलेगी।

बहुत प्रभावी दर्द निवारक


दर्द% 2Bdeliver


पुदीना एक प्राकृतिक दर्द निवारक दवा है। इसे हम एक प्राकृतिक दर्द निवारक भी कह सकते हैं। दर्द के लिए नियमित रूप से दर्द निवारक लेने से आपको दीर्घकालिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन चूंकि पुदीना एक प्राकृतिक दर्द निवारक है, यह आपको बिना किसी दुष्प्रभाव के दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। यही कारण है कि पुदीने के अर्क का उपयोग कई दर्द निवारक बनाने के लिए किया जाता है। वास्तव में, पुदीने के अर्क में कुछ गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से शरीर को ठंडा करते हैं। जैसे ही रस शरीर में प्रवेश करता है, यह दर्द के लिए जिम्मेदार गुस्से वाली हवा को शांत करता है और दर्द से राहत देता है। प्राचीन भारतीय आयुर्वेद से लेकर आधुनिक यूनानी चिकित्सा पद्धति तक माना जाता है कि शरीर में खांसी, उल्टी और पित्त के तीन दोष इसके असंतुलन के कारण विभिन्न समस्याओं का कारण बनते हैं। तेवा में, शरीर के दर्द आमतौर पर वायु प्रदूषण के कारण होते हैं। जो पुदीने को हटाने में मदद करता है।

सांसों की बदबू से राहत

बहुत से लोगों को आपने देखा होगा या उनका अपना अनुभव होगा कि आप ब्रश करने के बाद भी सूंघते रहते हैं। कई लोगों को इस बदबू के कारण सार्वजनिक रूप से बोलने में शर्म आती है जो उनके मुंह की उचित सफाई के बाद भी आती है। पुदीने का दूध इस बुरी सांस को ठीक कर सकता है। क्योंकि यह समस्या वास्तव में आपके दांतों और मसूड़ों की नहीं बल्कि आपके पेट की है। सांसों से बदबू आती है। पुदीना पेट की इस समस्या को खत्म करता है।

- जब शरीर में कोई पाचन विकार होता है, तो आपको पेट ठीक से महसूस नहीं होता है, आपको कब्ज की समस्या होती है या आपकी आंतों में संक्रमण होता है। यदि आपके पास ये सभी लक्षण हैं, तो आपके पास बुरा सांस हो सकता है। ऐसे लोगों की सांसें खराब होती हैं। यह समस्या तब भी हो सकती है जब आप लंबे समय से सो रहे हों या लंबे समय से खाना नहीं खाया हो। पुदीना मुंह से आने वाली बदबू की समस्या को ठीक कर सकता है।

सांस की बीमारियों से बचाता है।

Pres

कोरोना महामारी के बीच में आपको स्वस्थ रखने के लिए पुदीना भी बहुत मददगार हो सकता है। पुदीना के गुणों में से एक एंटी-एलर्जी है जो आपको एलर्जी और किसी भी वायरस के संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं, अस्थमा के रोगियों के लिए पुदीने के औषधीय गुण बहुत फायदेमंद होते हैं। तो पुदीना सांस के रोगियों के लिए बहुत सारे लाभ देता है। पुदीना के उपयोग से आपको लाभ भी हो सकता है जब कोरोना महामारी, जो वर्तमान में दुनिया को प्लेग करती है, एक श्वसन रोग भी है। जिन लोगों को धूल, गंदगी या अन्य चीजों से एलर्जी है, उनके लिए पुदीने का इस्तेमाल एक बड़ा वरदान साबित होता है। इसलिए, अपने दैनिक आहार में पुदीने की चटनी, पुदीने का रस या पुदीने का उपयोग मसाले के रूप में करना उचित है। पुदीने का अर्क भी आपको फायदा पहुंचा सकता है।

No comments:

Post a Comment