कैबिनेट ने लक्ष्मी विलास बैंक के डीबीएस में विलय की दी मंजूरी - Newztezz

Breaking

Wednesday, November 25, 2020

कैबिनेट ने लक्ष्मी विलास बैंक के डीबीएस में विलय की दी मंजूरी

laxmi%2Bvilas

नई दिल्ली:  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज मोदी कैबिनेट में लिए गए फैसलों पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने लक्ष्मी विलास बैंक को डीबीएस बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलाने का फैसला किया है। जमाकर्ताओं पर अपना रुपया वापस लेने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

सरकार ने राष्ट्रीय अवसंरचना निवेश कोष (NIIF) के लिए 6,000 करोड़ रुपये के निवेश को भी मंजूरी दी है। इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्व-विश्वसनीय भारत पैकेज 3.0 में की थी।

एफडीआई को लेकर भी सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। सरकार ने मेसर्स एटीसी दूरसंचार बुनियादी ढांचे के लिए 2480 सड़क एफडीआई को मंजूरी दी है। निवेश मेसर्स एटीसी एशिया पैसिफिक लिमिटेड द्वारा किया जाता है। एटीसी पैसिफिक एशिया ने टाटा ग्रुप की कंपनी एटीसी में 12 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

लक्ष्मी विलास बैंक के डीबीएस में विलय के बारे में, प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बैंक के किसी कर्मचारी को नहीं रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं के मद्देनजर रिजर्व बैंक से कहा गया है कि जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाए। रिजर्व बैंक को भी इस तरह की घटनाओं पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है।

रिजर्व बैंक ने 17 नवंबर को लक्ष्मी विलास बैंक को एक महीने की मोहलत दी थी। आरबीआई ने आदेश दिया था कि कोई भी ग्राहक शादी, शिक्षा, उपचार और अन्य आवश्यक कार्यों को छोड़कर अगले एक महीने के लिए बैंक से 25,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकता है।

लक्ष्मी विलास बैंक की वित्तीय स्थिति पिछले 3 वर्षों से खराब है। वित्त वर्ष 2020 तक, बैंक पर 13,827 करोड़ रुपये का ऋण बकाया था और 21,443 करोड़ रुपये जमा थे।

जावड़ेकर ने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल और आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का जोर आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने पर है। अब इसके लिए पूंजी जुटाने के लिए ऋण बाजार का लाभ लिया जाएगा।

यह इसके तहत था कि NIIF की स्थापना की गई थी। कैबिनेट ने आज इसमें 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। यह निवेश अगले दो वर्षों में होगा। इससे बॉन्ड बाजार बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक जुटा सकेगा।

No comments:

Post a Comment