विश्व के महानतम फुटबॉल दिग्गज डिएगो माराडोना का 60 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन, शोक में डूबा खेल जगत - Newztezz

Breaking

Thursday, November 26, 2020

विश्व के महानतम फुटबॉल दिग्गज डिएगो माराडोना का 60 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन, शोक में डूबा खेल जगत

डिएगो माराडोना

दुनिया के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना का बुधवार को निधन हो गया। माराडोना, जो अर्जेंटीना के निवासी हैं, अपने समय के एक महान फुटबॉलर थे। उनकी मौत की सूचना अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन ने दी थी। माराडोना का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार हैं और 60 साल की उम्र में बुधवार को उन्होंने अंतिम सांस ली  । अब से लगभग 15 दिन बाद मस्तिष्क में थक्का जमने के कारण माराडोना को सर्जरी करनी पड़ी। 

आपको बता दें कि जहां डिएगो माराडोना मैदान पर अपने मजबूत पैरों के साथ एक महान फुटबॉलर थे, वहीं मैदान के बाहर, वह कई बार विवादों का शिकार हुए थे, जिसके कारण वह बदनाम भी हुए थे। माराडोना को शराब और ड्रग्स की लत थी, जिसके कारण उन्होंने अपने जीवन की अंतिम सांस सिर्फ 60 साल में ली। उनकी मृत्यु के बाद लोगों ने भी उन्हें श्रद्धांजलि देना शुरू कर दिया है।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने ट्वीट किया कि मेरा हीरो कोई और नहीं है। मैंने आपके लिए फुटबॉल देखा। वहीं, ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने कहा कि उम्मीद है कि हम आसमान में एक साथ फुटबॉल खेलेंगे। 

डिएगो माराडोना ने कुछ चार फीफा विश्व कप टूर्नामेंट खेले, जिसमें 1986 विश्व कप शामिल था। माराडोना, दुनिया के सबसे महान फुटबॉलरों में से एक, बोका जूनियर्स, नापोली, बार्सिलोना जैसे क्लबों से फुटबॉल खेलती थी। माराडोना ने अर्जेंटीना के लिए कुल 91 मैच खेले और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 34 गोल किए। माराडोना ने 16 साल की उम्र में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत अर्जेंटीना के जूनियर के साथ की और बाद में सबसे महान फुटबॉलर बन गए। 

फुटबॉल से रिटायर होने के बाद, माराडोना नशे में हो गया।  क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो के साथ मैराडोना की दोस्ती जगजाहिर थी, और कास्त्रो ने भी कठिन समय में माराडोना की मदद की।  कास्त्रो की मृत्यु पर, माराडोना ने उन्हें अपने पिता के रूप में वर्णित किया। 

No comments:

Post a Comment