मालपुआ बनाकर दिवाली को बनाएं खास, देखें रेसिपी - Newztezz

Breaking

Saturday, November 14, 2020

मालपुआ बनाकर दिवाली को बनाएं खास, देखें रेसिपी

मालपुआ% 2Brecipe

मालपुआ  दो तरह से बनाया जाता है। चीनी सिरप और चीनी सिरप के बिना। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल में बिना चाशनी के मालपुआ बनाया जाता है, जबकि राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में मालपुआ केवल चीनी की चाशनी में डुबोकर खाया जाता है। आप मालपुए की इस रेसिपी को बिना चाशनी के बना सकते हैं। मालपुआ को दो से चार लोगों के लिए बनाने में 30 मिनट से 60 मिनट लगते हैं।

सामग्री, बनाने की विधि-
सबसे पहले, एक कप मैदा और आधा कप चीनी डालें, इसके बाद दो बड़े चम्मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालें।

चार इलायची लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद लगभग आधा कप दूध डालें। आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार घी या तेल में तल सकते हैं।

सबसे पहले दूध को हल्का गर्म करें, फिर चीनी दाल दें और छोड़ दें। एक और बर्तन में चीनी को पूरी तरह से घुलने तक आटे को हिलाएं। इसके बाद मैदा में सौंफ, इलायची पाउडर और नारियल पाउडर डालें और मिलाएं।

अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें और घोल बनाएं। इसे बहुत ज्यादा गाढ़ा न करें। अगर दूध कम लगता है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं।

कड़ाही में घी या तेल डालें और इसे कम गति पर रखें। जब यह गर्म हो जाता है, तो इसमें बैटर डालें और इसे कड़वा आकार दें।

जब पाव का रंग सुनहरा हो जाए तो उसे पलटें और दूसरी तरफ से भी तलें। इस तरह से आप आसानी से मालपुए बना सकते हैं। जिसे आप त्योहार के दौरान घर पर आने वाले मेहमानों के सामने परोस सकते हैं।

No comments:

Post a Comment