जानिए कांग्रेस नेता अहमद पटेल के बारे में सब कुछ - Newztezz

Breaking

Wednesday, November 25, 2020

जानिए कांग्रेस नेता अहमद पटेल के बारे में सब कुछ

अहमद% 2Bpatel

अहमदाबाद:  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का बुधवार सुबह तड़के निधन हो गया। यह जानकारी 71 वर्षीय अहमद पटेल के पुत्र फैसल पटेल ने दी। अहमद पटेल का राजनीतिक जीवन इंदिरा गांधी से लेकर राहुल गांधी-प्रियंका गांधी के युग तक फैला हुआ था। इस समय के दौरान लाइन अक्सर मजबूत और कभी-कभी कमजोर भी हो जाती है। हालांकि, बदलती परिस्थितियों के बीच, अहमद पटेल ने गांधी परिवार को कभी नहीं छोड़ा।

अहमद पटेल का जन्म 21 अगस्त 1949 को गुजरात के भरूच जिले के अंकलेश्वर तालुका के पिरमान गाँव में हुआ था और उन्हें एक अग्रणी राजनीतिक नेता माना जाता था। अहमद पटेल तीन बार लोकसभा और चार बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। उन्होंने 1977 में भरूच लोकसभा सीट से पहला चुनाव लड़ा।  अहमद पटेल ने 62879 मतों से चुनाव जीता।


अहमद पटेल  26 साल की उम्र में सांसद बने। उन्होंने  1977 में चुनाव जीता और सबसे कम उम्र के सांसद बने। वह उस समय केवल 26 वर्ष के थे। इस चुनाव के बाद भी उनकी जीत का सिलसिला जारी रहा। 1980 में, अहमद पटेल ने 82,844 वोटों से चुनाव जीता। 1984 में, अहमद पटेल 12,369 वोटों से जीते। 1980 और 1984 में, जनता पार्टी के चंदूभाई देशमुख दूसरे स्थान पर थे।

राजीव-सोनिया कितने विश्वसनीय हैं?
अहमद पटेल ने कांग्रेस में एक महत्वपूर्ण पद संभाला। वह 2001 से सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार भी हैं।  अहमद पटेल, जिन्होंने कांग्रेस के तालुका पंचायत के अध्यक्ष के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया, जनवरी 1986 में गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष बने।  पटेल युवा कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भी थे। 1977 से 1982.  सितंबर 1983 से दिसंबर 1984 तक, अहमद पटेल अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संयुक्त सचिव भी रहे। अहमद पटेल ने जनवरी से सितंबर 1985 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संसदीय सचिव के रूप में भी कार्य किया।

पिता भी कांग्रेस में थे
मोहम्मद इशाकजी पटेल और हवाबेन मोहम्मद भाई के घर जन्मे अहमद पटेल के पिता कांग्रेस में थे। यह माना जाता है कि उनके पिता की सीडी अहमद को राजनीति की ऊंचाइयों पर ले गई। अपने पिता के अनुभवों और शिक्षाओं ने उनके जीवन को जिस हद तक बदल दिया, उसे अहमद पटेल के राजनीतिक कद में देखा जा सकता है। अहमद पटेल ने 1976 में मेमुना अहमद से शादी की  । पटेल परिवार राजनीति से दूर रहा। अहमद पटेल के दो बच्चे हैं। एक बेटा और एक बेटी ... लेकिन दोनों फिलहाल राजनीति की दुनिया से दूर हैं।

अहमद पटेल संगठन की नस जानते थे
अहमद पटेल ने कांग्रेस संगठन में गहराई से प्रवेश किया। 1980 में कांग्रेस की अचानक वापसी के बाद, इंदिरा गांधी चाहती थीं कि पटेल को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाए, लेकिन अहमद पटेल ने संगठन के लिए अपना प्यार व्यक्त किया। वही तस्वीर राजीव गांधी के समय में देखी गई थी। 1984 के चुनावों के बाद अहमद पटेल को फिर से मंत्री पद की पेशकश की गई, लेकिन इस बार भी उन्होंने संगठन को चुना।

No comments:

Post a Comment