भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी - Newztezz

Breaking

Sunday, November 8, 2020

भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी

कमला% 2Bharris

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चित नाम जो बिडेन और डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कमला हैरिस का था। भारी विवाद के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर जो बिडेन ने चुनाव जीत लिया है। 

वहीं 77 साल के बिडेन अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बन जाएंगे। 
हालांकि, बिडेन की जीत के साथ, कमला हैरिस ने इतिहास भी बनाया है। बिडेन राष्ट्रपति होंगे, जबकि भारतीय मूल की कमला हैरिस उपाध्यक्ष होंगी। लेकिन कई पहले हैरिस के नाम में शामिल हो गए हैं।

अमेरिकी इतिहास में पहली महिला उपाध्यक्ष

कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास में पहली महिला उपाध्यक्ष बन जाएंगी। इस प्रकार उन्होंने अमेरिका के इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है। वह पहले अश्वेत-अमेरिकी और संयुक्त राज्य अमेरिका के उपाध्यक्ष बनने वाले पहले एशियाई-अमेरिकी भी हैं। कमला हैरिस की मां भारतीय मूल की हैं जबकि उनके पिता जमैका के हैं।

क्या अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनेंगी?

कमला हैरिस वर्तमान में 56 वर्ष की हैं जबकि बिडेन 77 वर्ष के हैं। उस स्थिति में, बिडेन दूसरे कार्यकाल में राष्ट्रपति के लिए चलने की संभावना नहीं है। उस स्थिति में, कमला हैरिस 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हो सकती हैं।  कमला हैरिस कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेटर हैं और अपने करियर में पहली बार कई शामिल हुई हैं।

हैरिस पहली महिला जिला अटॉर्नी रही हैं

कमला हैरिस सैन फ्रांसिस्को की पहली महिला जिला अटॉर्नी रह चुकी हैं और कैलिफोर्निया की पहली महिला अटॉर्नी जनरल चुनी गईं। 2017 सीनेट की बहस के दौरान, हैरिस अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र और तत्कालीन सुप्रीम कोर्ट के उम्मीदवार ब्रेट कवनघ के खिलाफ तीखे सवालों के घेरे में आए। सीनेट की बहस में उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प से कठिन सवाल भी पूछे जो नोट किए गए थे। वह सीनेट की एकमात्र अश्वेत महिला हैं और उन्होंने मई में जॉर्ज फ्लॉयड की मृत्यु पर नस्लीय भेदभाव के बारे में आवाज उठाई थी।

हैरिस की मां तमिलनाडु से हैं और उनके पिता जमैका के हैं

कमला हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर, 1964 को ऑकलैंड, कैलिफोर्निया में हुआ था। उनकी मां श्यामला गोपालन एक कैंसर बायोलॉजिस्ट हैं, जो तमिलनाडु से अमेरिका गई थीं। जबकि उनके पिता डोनाल्ड हैरिस एक अर्थशास्त्री हैं और वे जमैका से अमेरिका चले गए। हैरिस के पति डगलस अमहॉफ एक वकील हैं और प्रचार काम के दौरान लगातार उनके साथ रहे हैं। कमला हैरिस के दो बच्चे उसे मोमाला कहते हैं।

No comments:

Post a Comment