बिहार एग्जिट पोल: बिहार में बन सकती है महागठबंधन की सरकार, एनडीए को हो सकता है नुकसान - Newztezz

Breaking

Sunday, November 8, 2020

बिहार एग्जिट पोल: बिहार में बन सकती है महागठबंधन की सरकार, एनडीए को हो सकता है नुकसान

बिहार से चुनाव% 2Bexit% 2Bpolls

नई दिल्ली:  बिहार विधानसभा के चुनाव 243 सीटों पर तीन चरणों में संपन्न हुए हैं। मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल सामने आए हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में तेजस्वी के नेतृत्व वाले महागठबंधन को सरकार बनाते हुए देखा गया है।

तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के बाद कई समाचार चैनलों के एग्जिट पोल सामने आ रहे हैं। ये एग्जिट पोल बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने की भविष्यवाणी करते हैं।

के अनुसार  इंडिया टुडे: इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस मेरा भारत के निकास सर्वेक्षण के मुताबिक, बिहार में भव्य गठबंधन सीटों पाने की उम्मीद है। जबकि एनडीए को सीटें मिलने की उम्मीद है। 243 विधानसभा क्षेत्रों और 64081 लोगों के आधार पर, एक्सिस माई इंडिया ने एग्जिट पोल प्रस्तुत किया है। इंडिया टुडे के एक सर्वेक्षण के अनुसार, बिहार के 44 प्रतिशत लोग तेजस्वी यादव को बिहार का अगला मुख्यमंत्री मानते हैं। वहीं, 35 प्रतिशत लोगों ने नीतीश कुमार को बिहार का मुख्यमंत्री माना है। जबकि चिराग पासवान को 7 प्रतिशत मुख्यमंत्री माना जाता है।

एबीपी के अनुसार: एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में एक बार फिर नीतीश सरकार  बन  रही है। एबीपी न्यूज और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए गठबंधन को 104 से 128 सीटें मिलती दिख रही हैं। राजद और कांग्रेस के महागठबंधन को 108 से 131 सीटें मिलने का अनुमान है। 5 से 11 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक  इंडिया टीवी  देख रहा है कि नीतीश कुमार एनडीए के 116 से 120 सीटों पर शामिल हो रहे हैं। जबकि राजद और कांग्रेस के महागठबंधन को 120 सीटों का अनुमान है। 7 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

के अनुसार  News24  एग्जिट पॉल समाचार 24 बिहार में नीतिश कुमार एनडीए गठबंधन करने के लिए 104 128 सीटें प्राप्त कर रही है। राजद और कांग्रेस के महागठबंधन को 108 से 131 सीटें मिलने का अनुमान है। 0 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

रिपब्लिक के सर्वे के अनुसार: रिपब्लिक के  एग्जिट पोल का अनुमान है कि बिहार में एनडीए गठबंधन को कुल 91-117 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को 118-138 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 8 से 14 सीटें मिल सकती हैं।

गौरतलब हो कि 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में राजद ने सबसे अधिक 80 सीटें जीती थीं। दूसरे नंबर पर जेडीयू थी, नीतीश कुमार की पार्टी थी, जिसने 71 सीटें जीती थीं। इसके अलावा बीजेपी को 54, कांग्रेस को 27, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2, एचएएम को 1 और अन्य को 7 सीटें मिली हैं।

No comments:

Post a Comment