इन 7 टिप्स को फॉलो करके एक हफ्ते में करें वजन कम, अंतर देखकर हैरान रह जाएंगे - Newztezz

Breaking

Friday, November 20, 2020

इन 7 टिप्स को फॉलो करके एक हफ्ते में करें वजन कम, अंतर देखकर हैरान रह जाएंगे

वजन घटाने% 2Btips

आज के समय में लगभग हर कोई किसी ना किसी चीज से परेशान है। गलत खान-पान, गलत दिनचर्या और तनाव के कारण हर व्यक्ति वजन कम करता है। मोटापा भी एक आनुवांशिक बीमारी है। कुछ लोगों में यह पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलता है। विशेषज्ञों के अनुसार, जो व्यक्ति कैलोरी प्राप्त करने के अनुपात में कैलोरी को जलाने में असमर्थ होता है, वह वजन बढ़ाने लगता है। इसके लिए यह आवश्यक है कि आप खानपान के साथ वर्कआउट करें। अगर आप भी वजन घटाने को लेकर चिंतित हैं, तो आप इन टिप्स के जरिए बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

दिन की शुरुआत डिटॉक्स ड्रिंक से करें। इसके लिए जीरा पानी, अजवाइन का पानी या मेथी और दालचीनी का पानी पिएं। इसके उपयोग से चयापचय में सुधार होता है। आप भीगे हुए सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट और काली किशमिश खा सकते हैं।

इसके बाद स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, योग और प्राणायाम करें। यह काफी फायदेमंद साबित होता है। आप वॉकिंग भी कर सकते हैं। इससे तेजी से वजन कम होता है।

कभी भी नाश्ते से न चूकें या दो भोजन के बीच अंतर करें। लंबे समय तक भूखा रहना चयापचय को स्थिर करता है। जब आप भोजन करते हैं, तो आप भूख से अधिक आहार का सेवन कर सकते हैं। इससे वजन बढ़ता है। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से भोजन करें।

वजन कम करने के लिए उपवास बिल्कुल न करें।

अपने आहार में चीनी को शामिल न करें। इसके अधिक सेवन से शरीर को अतिरिक्त कैलोरी मिलती है।

जंक फूड से दूर रहें। इनका सेवन करने से बचें।

बहुत पानी पियो। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।

No comments:

Post a Comment