सर्दियों में मटर खाने के जबरदस्त फायदे हैं, इन 6 बीमारियों को रखती है दूर - Newztezz

Breaking

Sunday, November 29, 2020

सर्दियों में मटर खाने के जबरदस्त फायदे हैं, इन 6 बीमारियों को रखती है दूर

मटर% 2Bbenefits

सर्दियों के मौसम में हरे मटर खाना सभी को पसंद होता है। खाने में स्वादिष्ट होने के अलावा, यह आपके शरीर को स्वस्थ भी रखता है। 

क्या आप जानते हैं, मटर में विटामिन ए, बी -1, बी -6, सी और के होते हैं, इसीलिए इसे विटामिन का पावरहाउस भी कहा जाता है। 
मटर में बहुत कम कैलोरी होती है लेकिन फाइबर के साथ प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट से भरपूर होती है।आगे जानें मटर खाने के कुछ जबरदस्त फायदे।

यह दिल के लिए अच्छा है,
आप  मटर के सेवन से दिल की बीमारियों को दूर रख  सकते हैं  । मटर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम खनिज हृदय को स्वस्थ रखते हैं, यह उच्च रक्तचाप की समस्या से भी बचाता है। मटर खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

पाचन तंत्र
फाइबर से भरपूर मटर पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है, जिसके कारण आंत ठीक से काम करता है। इसे खाने से पेट साफ रहता है।

मधुमेह में लाभकारी
जो लोग मधुमेह रोगी, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स मटर लेने में संकोच नहीं कर सकते हैं जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं। मटर में विटामिन बीए, के और सी होते हैं जो लोगों को मधुमेह के खतरे से बचाता है।

वजन कम करने में सहायक
अगर आप रोजाना एक कटोरी उबले हुए मटर खाते हैं, तो यह  वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। मटर को सबसे अच्छा वजन घटाने वाला आहार माना जाता है, ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

अस्थि स्वास्थ्य बढ़ाएँ:
मटर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, क्योंकि  मजबूत हड्डियों के  लिए विटामिन K जरूरी है  । यह आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है। मटर में पाए जाने वाले विटामिन सी

त्वचा के लिए अच्छा है त्वचा के लिए उत्कृष्ट है
। त्वचा चिकनी और चमकदार हो गई। हरी मटर में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो उम्र बढ़ने के प्रभाव को भी कम करते हैं।

No comments:

Post a Comment