अगले साल इन 5 राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव - Newztezz

Breaking

Thursday, November 12, 2020

अगले साल इन 5 राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव

चुनाव% 2Basembly

 नई दिल्ली:  बिहार विधानसभा चुनाव खत्म हो गया है। कोरोना महामारी के बावजूद, चुनाव आयोग ने बिहार में चुनाव संपन्न किया। एनडीए ने बिहार में पूर्ण बहुमत हासिल किया है। जहां नीतीश कुमार जल्द ही सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

हालांकि, बिहार के बाद, कई और राज्य हैं जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बता दें कि 2021 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ये पांच राज्य पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी और केरल हैं।

बिहार में एक बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा की निगाह अब पश्चिम बंगाल पर है। केंद्रीय नेताओं ने पश्चिम बंगाल आना शुरू कर दिया है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं। भाजपा राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए जोरदार तैयारी कर रही है।

अगले साल मई में यहां चुनाव हो सकते हैं। पश्चिम बंगाल में बहुमत साबित करने के लिए 148 सीटों की आवश्यकता है। वहीं, बीजेपी ने पहले ही दावा करना शुरू कर दिया है कि पार्टी 2021 के विधानसभा चुनावों में 200 सीटें जीतेगी।

पश्चिम बंगाल के बाद, असम जहां 2021 में विधानसभा चुनाव होंगे।  यहां कुल 126 सीटें हैं। वर्तमान में एनडीए की यहां सरकार है। असम में बहुमत के लिए 64 सीटों की आवश्यकता है।

तमिलनाडु में अगले साल विधानसभा चुनाव भी होंगे। 234 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम यानी AIADMK सरकार। इस राज्य को बहुमत के लिए 118 सीटों की आवश्यकता है।

केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में भी 2021 में चुनाव होने हैं।  वर्तमान में यहाँ कांग्रेस की सरकार है। यहां कुल 30 सीटें हैं। बहुमत के लिए 16 सीटों की जरूरत है।

दूसरी ओर, केरल में, 140 विधानसभा सीटों वाला यह राज्य वर्तमान में सीपीआई के नेतृत्व वाली वाम लोकतांत्रिक मोर्चा सरकार के अधीन है। इस राज्य में बहुमत के लिए 71 सीटों की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment