गुरु नानक देव की 551 वीं जयंती पर ननकाना साहिब जाएंगे भारत के 551 सिख - Newztezz

Breaking

Saturday, November 21, 2020

गुरु नानक देव की 551 वीं जयंती पर ननकाना साहिब जाएंगे भारत के 551 सिख

guru_nanak1

 नई दिल्ली:  30 नवंबर को गुरु नानक की 551 वीं जयंती है। इस विशेष अवसर पर भारत के 551 सिख गुरु नानक की जन्मस्थली ननकाना साहिब (पाकिस्तान) जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि गुरु नानक देव की 551 वीं जयंती पर, भारत के सिखों का एक जत्था पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब, पाकिस्तान के जन्मस्थान और यात्रा 27 नवंबर से 1 दिसंबर तक चलेगा। ।

27 नवंबर को अटारी-वाघा रोड सीमा के माध्यम से पाकिस्तान जाने वाले इन तीर्थयात्रियों को विशेष बसों द्वारा सीधे श्री ननकाना साहिब पहुंचाया जाएगा। तीर्थयात्रियों को गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब और उसके निकटवर्ती गुरुद्वारा साहिब में जाने की अनुमति होगी। भक्त गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में सजे नगर कीर्तन में शामिल हो सकेंगे।

30 नवंबर को प्रकाश पर्व की धार्मिक सभा के समापन के बाद, उन्हें वाघा सीमा के माध्यम से भारत भेजा जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यह यात्रा भारत और पाकिस्तान के दो देशों के बीच धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए 1974 के द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के तहत होगी।

डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछे जाने पर कि क्या गुरु नानक देव की 551 वीं जयंती पर पाकिस्तान जाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर खोला जाएगा, अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि इस और संबंधित मुद्दों पर मंत्रालय में संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की गई है। श्रीवास्तव ने कहा, यह निर्णय लिया गया है कि गुरु नानक देव जी की 551 वीं जयंती पर 27 नवंबर से 1 दिसंबर तक भारत के सिखों का एक जत्था 'जन्म स्थान गुरुद्वारा ननकाना साहिब' आएगा।

देश के वक्फ बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, "गुरु नानक देव की जयंती पर भाग लेने के लिए आने वाले सभी तीर्थयात्रियों को कोविद -19 के पूरे प्रवास और अनिवार्य नकारात्मक जांच के दौरान कोविद -19 की मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना होगा।" रिपोर्ट दिखाने के बाद भी उनका पालन करना होगा।

No comments:

Post a Comment