वेस्टइंडीज को दो बार टी 20 चैंपियन बनाने वाले कंट्रोवर्सी क्रिकेटर ने लिया संन्यास - Newztezz

Breaking

Thursday, November 5, 2020

वेस्टइंडीज को दो बार टी 20 चैंपियन बनाने वाले कंट्रोवर्सी क्रिकेटर ने लिया संन्यास

मार्लोन% 2Bsamules

वेस्टइंडीज के मध्यक्रम के बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। वेस्टइंडीज को फाइनल में पहुंचने में सैमुअल्स की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, दोनों ने दो टी 20 विश्व कप जीते हैं। उन्होंने दोनों बार फाइनल में पहुंचने में सबसे अधिक रन बनाए। हालांकि, उनका करियर भी विवादों से घिर गया है। वह अपने बयानों के कारण भी विवादों में रहे हैं। भ्रष्टाचार के आरोप में उन पर दो साल का प्रतिबंध भी लगाया गया था।

2018 में अपना अंतिम मैच खेला

क्रिकेट वेस्टइंडीज के कार्यकारी जॉनी ग्रेव ने पुष्टि की कि सैमुअल्स ने जून में अपने संन्यास के बोर्ड को सूचित किया था। उन्होंने अपना आखिरी मैच दिसंबर 2018 में खेला था  । 39 वर्षीय क्रिकेटर ने वेस्टइंडीज के लिए 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी 20 मैच खेले। तीनों प्रारूपों में एक साथ, उन्होंने 11,000 से अधिक रन बनाए और 150 से अधिक विकेट लिए।

फाइनल में यादगार प्रदर्शन किया

सैमुअल्स को बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता था। उन्होंने 2012 और 2016 के टी 20 विश्व कप में इसे साबित किया। वेस्टइंडीज ने अपने विस्फोटक प्रदर्शन के कारण दोनों मैचों में खिताब जीता। उन्होंने 2012 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 56 गेंदों में 78 रनों की पारी खेली  । एक समय पर टीम का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट पर 32 रन था, लेकिन सैमुअल्स के तूफानी प्रदर्शन ने टीम को चैंपियन बना दिया। चार साल बाद, कोलकाता में, उन्होंने 66 गेंदों पर 85 रन बनाए और वेस्टइंडीज ने चार विकेट से खिताब जीता।

सैमुअल्स विवादों में भी रहे हैं

वेस्टइंडीज के अलावा, सैमुअल्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) जैसी शीर्ष टी 20 क्रिकेट लीग में खेल चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में विभिन्न टीमों के लिए 15 मैच खेले हैं। हालांकि, विवाद ने इसे भी विवाद में डाल दिया है। उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पैसे लेने और क्रिकेट को बदनाम करने का दोषी ठहराया था और दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की पत्नी के बारे में एक असभ्य टिप्पणी की।

गेंदबाजी एक्शन भी संदिग्ध था

मार्लोन सैमुअल्स ने भी गेंदबाजी की लेकिन उनकी गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध थी। 2015 में उनके गेंदबाजी एक्शन को ICC ने संदिग्ध माना था। जिसके कारण वह एक साल के लिए गेंदबाजी से दूर थे। 2014 में, रुपये के भुगतान को लेकर वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों और बोर्ड के बीच विवाद हुआ था, जिसके कारण तत्कालीन कप्तान ड्वेन ब्रावो द्वारा भारत दौरे को रद्द कर दिया गया था, जिसका सैमुअल्स ने विरोध किया था।

No comments:

Post a Comment