1 दिसंबर से देश में हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा - Newztezz

Breaking

Saturday, November 28, 2020

1 दिसंबर से देश में हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा

परिवर्तन

नई दिल्ली:  एलपीजी की कीमतें हर महीने के पहले दिन बदल जाती हैं। यह पिछले छह महीनों में नहीं बदला है। वर्तमान में दिल्ली में 14 किलो गैर-सब्सिडी वाले गैस की कीमत 594 रुपये है। यह कोलकाता में 620.50 रुपये, मुंबई में 594 रुपये और चेन्नई में 610 रुपये है। पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमत दैनिक आधार पर निर्धारित करती हैं। जबकि एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने के पहले दिन अपडेट की जाती है।

आरटीजीएस नियम
भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि 1 दिसंबर, 2020 से आरटीजीएस लेनदेन की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी  । कोरोना युग में ऑनलाइन लेनदेन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय बैंक ने यह निर्णय लिया है। इससे पहले RBI ने NEFT के नियमों में भी बदलाव किया था। मौजूदा नियमों के तहत, दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर, महीने के सभी कार्य दिवसों में आरटीजीएस की मदद से सुबह 7 से शाम 6 बजे तक फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

नई ट्रेनें
मुंबई-हावड़ा डेली सुपरफास्ट ट्रेन 1 दिसंबर से फिर से शुरू की जा रही है  । मुंबई-हावड़ा ट्रेन अपने पुराने दिनों से चलेगी। उनकी टाइमिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबलपुर-नागपुर स्पेशल ट्रेन भी 1 दिसंबर से शुरू  हो रही है। लॉकडाउन के बाद इसकी सेवा बंद कर दी गई थी। जिसके कारण जबलपुर और नागपुर के लिए यात्रियों को परेशानी हुई। रीवा स्पेशल और सिंगरौली स्पेशल ट्रेनें भी 1 दिसंबर से चलेंगी ।  दोनों ट्रेनें जबलपुर के मदन महल स्टेशन से चलेंगी। नई ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल भी शामिल हैं। ये दोनों ट्रेनें सामान्य श्रेणी में चलेंगी।

No comments:

Post a Comment