कामाख्या मंदिर को 'गोल्डन टच' देने के लिए रिलायंस ने दिया 19 किलो सोना - Newztezz

Breaking

Saturday, November 7, 2020

कामाख्या मंदिर को 'गोल्डन टच' देने के लिए रिलायंस ने दिया 19 किलो सोना

भरोसा

 गुवाहाटी:  असम में प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर की सुंदरता, जो देश के शक्ति पीठों में से एक है, को बढ़ाया जाना है। मंदिर अब सोने से चमकेगा। Reliance Industries Limited (RIL) को मंदिर के गुंबद को 19 किलो सोने से सजाना है।

दिवाली तक मंदिर के गुंबद को जगमग करना है। मुंबई के कारीगर इसके लिए लगातार काम कर रहे हैं ताकि यह काम तय समय के भीतर पूरा हो सके। रिलायंस इंडस्ट्रीज के सूत्रों के अनुसार, कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी व्यक्तिगत रूप से परियोजना में रुचि रखते हैं। वर्तमान में मंदिर के गुंबद के तीन मुख्य कलशों को लगाने का काम चल रहा है। यह काम रिलायंस इंडस्ट्रीज के ज्वैलरी डिवीजन को सौंपा गया है।


गुंबद पर सोने की सजावट का काम अब पूरा होने वाला है। सूत्रों ने कहा कि मां कामाख्या के आशीर्वाद से हम अगले दो सप्ताह में काम पूरा कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि नीलाचल पहाड़ी पर मंदिर की मुख्य संरचना के लिए तांबा डिजाइन तैयार किया गया है और सोने की परत चढ़ रही है।

कामाख्या मंदिर ट्रस्ट बोर्ड के प्रमुख मोहित चंद्र सरमा ने कहा कि मंदिर को सोने से सुशोभित करने से इसकी सुंदरता बढ़ेगी। कोरोना वायरस के कारण कई महीनों तक बंद रहने के बाद मंदिर हाल ही में फिर से खुल गया है। पूजा और दर्शन के लिए यहां आने पर भक्तों को कुछ शानदार मिलेगा। हमें उम्मीद है कि इससे यहां आने वाले भक्तों की संख्या भी बढ़ेगी।

मंदिर को सितंबर में रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा सोने की सजावट के लिए प्रस्तावित किया गया था और इसके तुरंत बाद काम शुरू हुआ। मंदिर के सूत्रों के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा कामाख्या के भक्त हैं और इस खूबसूरत मंदिर में अंबानी का ध्यान आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि परियोजना की लागत कितनी होगी लेकिन कंपनी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, परियोजना की कुल लागत लगभग 10 करोड़ रुपये होगी।

No comments:

Post a Comment