नई डबल डेकर ट्रेन हाई-टेक सुविधाओं से होगी लैस , 160 की गति से ट्रैक पर चलेगी - Newztezz

Breaking

Friday, November 20, 2020

नई डबल डेकर ट्रेन हाई-टेक सुविधाओं से होगी लैस , 160 की गति से ट्रैक पर चलेगी

डबल डेकर-train1

नई दिल्ली:  रेलवे ट्रैक पर अब डबल डेकर ट्रेन की रफ्तार बढ़ने वाली है। यह ट्रेन अब पटरियों पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ेगी। पूरी ट्रेन हाईटेक सुविधाओं से लैस होगी। नई एसी डबल डेकर ट्रेन में यात्री सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाता है।


इस ट्रेन को भारतीय रेलवे की कपूरथला कोच फैक्ट्री ने तैयार किया है। रेलवे के अनुसार, यह नया डबल डेकर कोच हाई-टेक सुविधाओं और डिजाइन से लैस है और इसकी क्षमता 120 सीटों की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, ट्रेन के ऊपरी डेक पर 50 यात्रियों और निचले डेक पर 48 यात्रियों के लिए जगह है।रेलवे ने कहा कि मध्य में एक तरफ 16 सीटें हैं और दूसरी तरफ 6 सीटें हैं।

दो मंज़िला

इसके साथ ही ट्रेन में सामान रखने के लिए लगेज रैक की भी व्यवस्था की गई है। यात्री अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल और लैपटॉप को भी चार्ज कर सकते हैं। इन कोचों में कई कुर्सियां ​​भी लगाई गई हैं।

इसके अलावा इन कोचों में जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली और एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड भी लगाए गए हैं। इन डिब्बों में प्रवेश करने के लिए यात्रियों को स्वचालित स्लाइड दरवाजे का उपयोग करना होगा।

बता दें कि रेलवे का पश्चिम रेलवे जोन दो डबल डेकर ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। एक ट्रेन मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद के बीच है और दूसरी ट्रेन पोरबंदर से दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन तक है।

No comments:

Post a Comment